नए साल में छत्तीसगढ़ ने देश में लहराया परचम, राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगा राज्य के लोक संगीत का वाद्य वैभव | Instrumental splendor of folk music of the state will be seen in Republic Day parade on Rajpath

नए साल में छत्तीसगढ़ ने देश में लहराया परचम, राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगा राज्य के लोक संगीत का वाद्य वैभव

नए साल में छत्तीसगढ़ ने देश में लहराया परचम, राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगा राज्य के लोक संगीत का वाद्य वैभव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : January 1, 2021/4:31 am IST

रायपुर। गणतंत्र दिवस पर इस बार नई दिल्ली के राजपथ पर छत्तीसगढ़ के लोक संगीत का वाद्य वैभव दिखेगा। गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह के लिए छत्तीससगढ़ राज्य की झांकी को रक्षा मंत्रालय की विशेषज्ञ समिति ने लगातार दूसरे साल भी मंजूरी दे दी है। वहीं, कई बड़े राज्यों की झांकी अपना स्थान बनाने से चूक गयी। झांकी के चयन पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी बधाई दी है।

Read More News : हाथरस कलेक्टर सहित 15 IAS अधिकारियों का तबादला, योगी सरकार ने जारी किया आदेश 

रक्षा विभाग की कठिन चयन प्रक्रिया से गुजरने के बाद इस बार की झांकी में छत्तीसगढ़ के जनजातीय क्षेत्रों में प्रयुक्त होने वाले लोक वाद्यों को उनके सांस्कृतिक परिवेश के साथ प्रदर्शित किया जाएगा। देश के कई बड़े राज्यों को पीछे छोडते हुये छत्तीसगढ़ की झांकी ने अपना स्थान सुनिश्चित किया है। उल्लेखनीय है कि झांकी में छत्तीसगढ़ के दक्षिण में स्थित बस्तर से लेकर उत्तर में स्थित सरगुजा तक विभिन्न अवसरों पर प्रयुक्त होने वाले लोक वाद्य शामिल किए गए हैं।

Read More News :किसान आंदोलन से तीसरी तिमाही में 70 हजार करोड़ रुपए से अधिक का हुआ नुकसानः पीएचडी चेंबर 

इनके माध्यम से छत्तीसगढ़ के स्थानीय तीज त्योहारों तथा रीति रिवाजों में निहित सांस्कृतिक मूल्यों को भी रेखांकित किया गया है। इस विषयवस्तु पर आधारित झांकी को पांच राउंड की कठिन प्रक्रिया के बाद अंतिम स्वीकृति मिली है। इस बार कई पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश, ओडिशा, झारखंड , तेलंगाना , ओड़िशा सहित बिहार, राजस्थान जैसे कई बड़े राज्यों की झांकी का चयन नहीं हो पाया है।

Read More News : ऑक्सीजन टैक्स! भारी विरोध के बाद निगम प्रशासन ने वापस लिया तुगलकी फरमान, मॉर्निंग वॉक करने वालों से वसूल रहे थे पैसे 

देश के विभिन्न राज्यों के बीच कड़ी स्पर्धा और कई चरणों से गुजरने के बाद अंतिम रूप से छत्तीसगढ़ की झांकी का चयन हुआ है। तीन महीने तक कलाकारों की वेषभूषा और संगीत पर शोध कर त्रि आयामी मॉडल तैयार किया गया, जिसे रक्षा मंत्रालय की विशेषज्ञ कमेटी ने सलेक्ट किया है।

Read More News : महिला भाजपा नेत्री पर जानलेवा हमला, अज्ञात बाइक सवारों ने की फायरिंग 

 
Flowers