पीलिया प्रकोप : निर्माण के बाद पहली बार बदला जा रहा वाटर प्लांट का मीडियम, नागपुर- भण्डारा से मंगवाई गई विशेष रेत | Jaundice outbreak: Water plant being replaced for the first time after construction Nagpur - Special sand ordered from Bhandara

पीलिया प्रकोप : निर्माण के बाद पहली बार बदला जा रहा वाटर प्लांट का मीडियम, नागपुर- भण्डारा से मंगवाई गई विशेष रेत

पीलिया प्रकोप : निर्माण के बाद पहली बार बदला जा रहा वाटर प्लांट का मीडियम, नागपुर- भण्डारा से मंगवाई गई विशेष रेत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : April 22, 2020/5:38 am IST

रायपुर। नगर निगम रायपुर के नलों से वितरित किए जा रहे पानी की सप्लाई व्यवस्था पर आईबीसी24 की खबर का असर दिखाई दिया है। आईबीसी24 में ख़बर दिखाए जाने के बाद पहली बार फिल्टर प्लांट के मीडियम बदले जा रहे हैं। ये मीडियम खारून नदी से आने वाले पानी को साफ करने का काम करते हैं। रायपुर में आज फिल्टर प्लांट का मीडियम बदला जा रहा है। इसके लिए नागपुर और भण्डारा से विशेष प्रकार की रेत मंगवाई गई है। IBC24 ने शहर में फैल रहे पीलिया के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद प्रशासन हरकत में आया है। बता दें कि निर्माण के बाद पहली बार पानी साफ करने वाले मीडियम को बदला जा रहा है।

ये भी पढ़ें- मंत्री नरोत्तम मिश्रा को मिल सकता है गृह विभाग, आज शिवराज के मंत्रि…

बता दें कि फिल्टर प्लांट के निर्माण के बाद से आज तक फिल्टर मीडियम नहीं बदले गए थे, जिसके कारण फिल्टर मीडियम में कीड़े पनपने लगे थे। IBC24 ने पड़ताल में इस बात का खुलासा किया था। अब नगर निगम 80 और 150 एमएलडी प्लांट के मीडियम बदल रहा है, फिल्टर मीडियम में कीड़े पनपने के कारण नल से कीड़े निकल रहे थे। इसके लिए अधिकारियों की बड़ी टीम फिल्टर प्लांट पहुंची थी ।

ये भी पढ़ें- भोपाल में आज से 3 मई तक बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर, जहां एक भी केस नही…

21 अप्रैल 2020 की रिपोर्ट

बीते 21 अप्रैल की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना संक्रमण के बीच राजधानी में पीलिया प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 36 घंटे में 76 नए पीलिया मरीज मिले हैं। जिससे शहर में पीलिया पीड़ितों की संख्या बढ़कर 433 हो गई है।बता दें कि पिछले 21 दिनों में पीलिया पीड़ितों की यह बढ़ोतरी हुई हैं। वहीं हर दिन नए मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ। सामने आए पीलिया मरीजों में 70 लोग उल्टी दस्त से पीड़ित है।

ये भी पढ़ें- जानकारी छिपाने वाले 27 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, घरों में छिपे बैठे …

जानकारी के अनुसार आज 13 में से 7 जगहों के पानी में खतरनाक बैक्टिरिया मिला है। जिसके चलते अब शहर में चौतरफा पीलिया का प्रकोप देखा जा रहा है। वहीं आज भी रामनगर और संतोषी नगर में पीलिया के नए मरीज मिले हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने यह जरूर कहा है कि शहर के विभिन्न इलाकों में पीलिया का प्रकोप अब पूरी तरह नियंत्रण में है। बावजूद शहर में एक के बाद एक पीलिया के नए मरीज मिल रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य अमला शहर में निरंतर निगरानी एवं हेल्थ परीक्षण सत्र आयोजित कर प्रभावितों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं इलाज किया जा रहा है।

 
Flowers