डिमेंशिया से पीड़ित महिला के लिए लंदन कोर्ट का फैसला- सेक्स कर सकती है, शादी की मनाही | London court verdict for woman suffering from dementia

डिमेंशिया से पीड़ित महिला के लिए लंदन कोर्ट का फैसला- सेक्स कर सकती है, शादी की मनाही

डिमेंशिया से पीड़ित महिला के लिए लंदन कोर्ट का फैसला- सेक्स कर सकती है, शादी की मनाही

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : January 24, 2021/9:30 am IST

लंदन। ब्रिटेन की एक कोर्ट ने डिमेंशिया से पीड़ित एक महिला को लेकर अजीबोगरीब फैसला सुनाया है। कोर्ट का फरमान है कि महिला को सेक्स के लिए तो इजाजत दी जा सकती है, लेकिन वह शादी नहीं कर सकती। डिमेंशिया ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति के फैसले लेने की क्षमता और याद्दाश्त की समस्या पैदा होती है।

पढ़ें- घर पर शराब रखने के लिए लेना होगा लाइसेंस, सालाना शु…

अदालत ने ब्रिटेन की जिस महिला के बारे में फैसला सुनाया है उसकी उम्र 69 साल है। महिला एक केयर होम में रहती है और वहीं रहने वाले एक व्यक्ति से महिला का जुड़ाव हो गया है।

पढ़ें- प्रोटेम स्पीकर ने सीएम ममता बनर्जी को भेजी रामा…

ब्रिटिश टेलिग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन के हाई कोर्ट के एक जज ने कहा कि महिला की मानसिक क्षमता ऐसी नहीं है कि वह शादी के बारे में फैसला कर सके। हालांकि, जज ने कहा कि महिला सेक्शुअल रिलेशन को लेकर फैसला ले सकती है।

पढ़ें- तेंदुए को मारकर 5 लोगों ने खाया मांस, पांचों गिरफ्तार

ब्रिटेन की सोशल सर्विस काउंसिल ने महिला के संबंध में कोर्ट से फैसले की मांग की थी। जज ने कहा कि महिला के पास मुकदमा, घर, देखभाल, वित्तीय मामले, संपत्ति और शादी से जुड़े फैसले लेने की मानसिक क्षमता नहीं है। जज ने कहा कि महिला इस बात का अंदाजा नहीं लगा पा रही है कि तलाक की स्थिति में पैसे और प्रॉपर्टी का क्या होगा।