कुंभ 2019: 40 हजार एलईडी लाइट्स से जगमगाने लगा त्रिवेणी संगम,12 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचेंगे मेले में

 Edited By: Renu Nandi

Published on 08 Jan 2019 03:58 PM, Updated On 08 Jan 2019 03:58 PM

लख़नऊ। कुंभ 2019 की तैयारी जोरो पर है। श्रद्धालु की सुविधा को देखते हुए योगी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। आपको बता दें कि सरकार अब तक 32 हेक्टेयर जमीन पर 1 लाख शौचालय तैयार करवा चुकि है।बता दें कि कुंभ नगरी का त्रिवेणी संगम 40 हजार एलईडी लाइटों से जगमगा होने लगा है।

ये भी पढ़ें -पीएम नरेंद्र मोदी का पहला पोस्टर रिलीज, विवेक ओबेरॉय होंगे मुख्य किरदार में

ज्ञात हो कि 15 जनवरी से कुंभ 2019 का आगाज हो रहा है। इसके चलते सरकार पूरे शहर को सुन्दर बनाने में लगी है।जहां मेला अधिकारी को पूर्ण निर्देश दिया गया है कि वे पुरे शहर की व्यवस्था दुरुस्त रखे। इसके चलते पूरे शहर को रंग-रोगन किया जा रहा.आध्यात्मिक माहौल के लिए शहर की कई इमारतों को पेंट किया गया है।


ये भी पढ़ें -श्रम अफसर काजी के खिलाफ विशाखा कमेटी की रिपोर्ट,यौन उत्पीड़न के मामले में पाए गए दोषी

49 दिन तक चलने वाले इस आयोजन में अपनी जगह बुक कराने के लिए हजारों लोगों की भीड़ जमा हुई है।बता दें कि पूरी कुंभ नगरी को 20 सेक्टर में बांटा गया है जिनमें कुंभ कल्पवासियों के लिए 5 हजार कैंप बनाए जायेंगे। ज्ञात हो कि कुंभ में 12 करोड़ से ज्यादा लोगों के पधारने की उम्मीद है। कुंभ नगरी के ज्यादातर इलाके जूना अखाड़ा और निर्मोही अखाड़े को सौंप दिए गए है।
ये भी पढ़ें -सीबीआई विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला,अलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने का फैसला रद्द

इस दौरान पुलिसकर्मियों को भगदड़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए खास ट्रेनिंग दी गई है. गुमशुदा लोगों की खोजबीन के लिए 15 खोया-पाया सेंटर बनाए जा रहे हैं. कुंभ नगरी का खास फोकस सेक्टर 18 पर है जहां वीआईपी गेट बनाया गया है. यहां 72 देशों के नुमाइंदे पधारेंगे जिनकी अगवानी खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यराज करेंगे।

Web Title : maha kumbh mela 2019

जरूर देखिये