महानदी हाफ मैराथन एवं पतंग महोत्सव का आयोजन, देश—विदेश के 3000 से ज्यादा धावकों ने हिस्सा लेकर ​दिया जल-जंगल-जमीन बचाने का संदेश | Mahanadi Half Marathon and Kite Festival organized, more than 3000 runners from India and abroad

महानदी हाफ मैराथन एवं पतंग महोत्सव का आयोजन, देश—विदेश के 3000 से ज्यादा धावकों ने हिस्सा लेकर ​दिया जल-जंगल-जमीन बचाने का संदेश

महानदी हाफ मैराथन एवं पतंग महोत्सव का आयोजन, देश—विदेश के 3000 से ज्यादा धावकों ने हिस्सा लेकर ​दिया जल-जंगल-जमीन बचाने का संदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : February 16, 2020/1:25 pm IST

बलौदाबाजार। जिले में जल जंगल और जमीन को बचाने और संरक्षित करने के लिए आज महानदी हाफ मैराथन एवं पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया, जिससे देश विदेश से 3000 से ज्यादा धावकों ने हिस्सा लिया। बलौदाबाजार जिला प्रशासन की यह अनूठी पहल थी, जिसमे जल-जंगल-जमीन को बचाने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने की जागरूकता अभियान में बड़े-बड़े सितारों के साथ जनप्रतिनिधि और जिले के तमाम प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया और दौड़ भी लगाई।

ये भी पढ़ें:जनसंपर्क मंत्री ने सिंधिया की नाराजगी को सिरे से नकारा, कहा जल्द होगी पीसीसी चीफ की नियुक्ति, विपक्ष पर भी साधा निशाना…देखिए

जल-जंगल-जमीन को बचाने जिला प्रशासन की अनोखी पहल की जितनी सराहना की जाए कम है, कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बॉलीवुड स्टार मिलिंद सोमन, छालीवुड स्टार अनुज शर्मा और अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी नीता डूमरे ने इस अनूठी पहल में विशेष तौर पर शामिल हुए और कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगोे को सेहत और पर्यावरण से जुड़ी अनेक जानकारी भी दी।

ये भी पढ़ें: अलग विंध्य प्रदेश की मांग लेकर बीजेपी विधायक के घर …

कार्यक्रम की शुरुआत जुम्बा डांस से किया गया जिसमें भारी मात्रा में दर्शक और धावकों ने डांस किया, इसके बाद मैराथन का कार्यक्रम किया गया जिसमें 5 km, 10 km, 21 km की दौड़ हुई। धावकों को मिलिंद सोमन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया वही पूरे कार्यक्रम में सबसे अधिक विकलांग बच्चों की दौड़ को सभी ने सराहा, इस दौड़ में दिव्यांगों ने भी जमकर दौड़ लगाई, जिनका जोश देख कार्यक्रम स्थल में मौजूद दर्शकों ने दांतो तले उंगली दबा ली, दिव्यांग बच्चों के साथ बलौदाबाजार जिले की SDM लवीना पांडेय ने उनके हाथ थाम कर उसके साथ दौड़ लगाई।

ये भी पढ़ें: केजरीवाल की नई राजनीति, भाजपा विरोधी पार्टियों को न…

मैराथन में भारी संख्या में लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया साथ में बॉलीवुड स्टार और मॉडल आयरनमैन मिलिंद सोमन ने लगातार बिना रुके 21 km की दौड़ लगाई, जिनके साथ तमाम प्रशासनिक अधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने भी दौड़ लगाई। मिलिंद 21 किलोमीटर दौड़ लगाने के दौरान बेहद उत्साहित नज़र आये और दौड़ लगाते पूरे समय मिलिंद ने छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया, वंदे मातरम के नारे लगा कर धावकों में जोश भरते रहे।

ये भी पढ़ें: हुक्काबार के बाद अब जर्दा गुटखा की बारी, सरकार ने क…

वहीं इस मैराथन में आज सुबह 6 बजे से ही जिले के तीनों विधायक प्रमोद शर्मा, सकुन्तला साहू और चंद्रदेव राय समेत जिले के कलेक्टर कार्तिकेय गोयल समेत सभी अधिकारियों ने भी दौड़ लगाई। कसडोल विधायक सकुन्तला साहू विधायकों और प्रशासनिक अधिकारियों के दौड़ में सबसे आगे रही, इतना ही नही विधायक सकुन्तला साहू ने स्कूली बच्चों और धावकों के साथ अलग अलग जगहों पर जमकर डांस किया, स्कूली बच्चों ने भी विधायक के साथ मिलकर ढोल नगाड़ों की थाप पर जमकर थिरके।

ये भी पढ़ें: रतन टाटा ने की पीएम मोदी और अमित शाह की तारीफ, कहा …

यहां पर केनिया से आये तीन धावकों ने भी मैराथन में हिस्सा लिया जिसे देखने जिले के सभी जगहों से भारी संख्या में दर्शक पहुंचे थे, सभी ने जमकर दौड़ लगाई और कार्यक्रम को सम्पन्न बनाने अपनी सहभागिता दी। कार्यक्रम के समापन में मिलिंद ने सभी धावकों और दर्शकों को संबोधित करते हुए जीवन में सेहत के महत्व को समझाया और जल जंगल जमीन के महत्व को बताते हुए सुरक्षित और स्वच्छ रखने का आग्रह किया। वहीं कार्यक्रम के अंत में सभी धावकों को मेडल और शिल्ड के साथ विजेता राशि देकर पुरष्कृत किया गया।

ये भी पढ़ें: गृह मंत्री से बिना मिले लौट गए शाहीन बाग के प्रदर्श…

इसके अलावा जल संरक्षण के लिए पतंग महोत्सव का आयोजन बलार जलाशय के समीप किया गया था, जिसमे भारी मात्रा में दर्शकों ने शामिल होकर नाचगान के साथ पतंग का आनंद लिया। पतंग महोत्सव में मुख्य रूप से महाराष्ट्र से आये पतंगबाजों ने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया, रंगबिरंगी और बड़ी-बड़ी पतंगों का झुंड से पूरा आसमान भर गया। मिलिंद और जिला प्रशाशन की टीम ने भी खूब पतंग बाजी की,वहीं इस पूरे कार्यक्रम को लेकर मिलिंद सोमन समेत जिले के आला अधिकारियों ने कार्यक्रम की जमकर तारीफ की और जल जंगल और जमीन को संरक्षित और सुरक्षित रखने की अपील की।

 
Flowers