7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी सौगात, वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी की बन रही योजना | Modi Government will be approved 7th Pay Commission demand before festival

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी सौगात, वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी की बन रही योजना

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी सौगात, वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी की बन रही योजना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 13, 2019/12:27 pm IST

नई दिल्ली: लंबे समय से सामवें वेतानमान के तहत विभिन्न मांगों को लेकर सरकार की ओर आस लगाए देख रहे केंद्रीय कर्मचारियों को त्योहार से पहले बड़ी सौगात मिल सकती है। खबर है कि मोदी सरकार दीवाली से पहले सेंट्रल गवर्नमेंट कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है। केंद्र सरकार के इस फैसले से अधिकारियों-कर्मचारियों को लाभ हो सकता है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने की केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी से मुलाकात, रायपुर को एविएशन हब बनाने की मांग

वेतन आयोग के अधिकारी अरूण चौबे ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर सरकार कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारियों को लाखों का फायदा हो सकता है। हालांकि अभी सरकार की ओर से ऐसा कोई अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन अधिकारियों की बंद कमरे में हो रही मीटिंग को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार दीवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है।

Read More: झीरम घाटी मामले में हाईकोर्ट में हुई सुनवाई, गवाहों ने कहा- महेंद्र कर्मा को नहीं दी गई थी पर्याप्त सुरक्षा

अगर बात सूत्रों की करें तो मोदी सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत और न्यूनतम वेतन में 18000 हजार रूपए तक बढ़ोतरी कर सकती है। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से न्यूतम वेतन और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। बताया यह भी जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर्मचारियों को सौगात देने की योजना बना रही है और इस संबंध में जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

Read More: उत्पीड़न की शिकार हुई महिला सांसद, कैब ड्राइवर ने रोका रास्ता, फिर करने लगा ऐसी हरकतें

आपको बता दें कि केँद्र सरकार ने हाल ही में पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत दी है। रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार ने 2006 से पहले सेवानिवृत्त हुए पूर्व सैनिकों की पेंशन में संशोधन करने का फैसला लिया है। अभी तक 2006 से पहले सेवानिवृत्त हुए पूर्व सैनिकों को 5वें वेतन आयोग के हिसाब से पेंशन मिल रही थी, लेकिन नए नियम मुताबिक के पूर्व सैनिको के पेंशन में 4600 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। बढ़ी हुई पेंशन पूर्व सैनिकों को 1 जनवरी 2016 से जोड़कर दिया जाएगा।

Read More: दिल्ली विश्वविद्यालय में ABVP का कब्जा, अध्यक्ष सहित तीन पदों पर मिली जीत, अक्षित दहिया बने अध्यक्ष

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/xuYEkXNn15A” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers