18 दिसंबर से खुलेंगे 10वीं 12वीं के स्कूल, बच्चों को स्कूल आने के लिए मजबूर नहीं कर सकेंगे संचालक, नहीं होगी प्रार्थना | MP Government Issued Guidelines issued for conducting classes from class 9th to 12th

18 दिसंबर से खुलेंगे 10वीं 12वीं के स्कूल, बच्चों को स्कूल आने के लिए मजबूर नहीं कर सकेंगे संचालक, नहीं होगी प्रार्थना

18 दिसंबर से खुलेंगे 10वीं 12वीं के स्कूल, बच्चों को स्कूल आने के लिए मजबूर नहीं कर सकेंगे संचालक, नहीं होगी प्रार्थना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : December 15, 2020/2:58 pm IST

भोपाल: स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षण सत्र 2020-21 के लिए शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के प्रारंभ एवं संचालन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने समीक्षा बैठक के दौरान सभी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित करने के लिए निर्देश दिए थे। कोविड-19 संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए गृह मंत्रालय भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुक्रम में यह निर्देश जारी किए गए हैं।

Read More: गोधन न्याय योजना की वेबसाइट और मोबाइल एप को मिला राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार, ‘अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस’ से सम्मानित

बोर्ड की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल नियमित रूप से पूरे निर्धारित समय तक के लिए संचालित रहेंगे। कक्षा 9वीं एवं 11वीं के लिए विद्यार्थियों की दर्ज संख्या एवं उपलब्ध अध्यापन कक्ष के आधार पर प्राचार्य द्वारा स्थानीय स्तर पर कक्षाओं के संचालन के संबंध में निर्णय लिया जा सकेगा।

Read More: किसान पंचायत पर सीएम भूपेश बघेल बोले- हरियाणा, MP में जाकर बताएं कृषि कानून के फायदे, 1 हजार रुपए प्रति क्विंटल में बिक रहा धान

विद्यालय में विद्यार्थियों की उपस्थिति माता-पिता, अभिभावकों की सहमति पर निर्भर होगी। माता-पिता, अभिभावकों द्वारा एक बार दी गई सहमति पूरे सत्र के लिए मान्य होगी। जारी निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि विद्यालय में विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। जो विद्यार्थी विद्यालय की अपेक्षा ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ना चाहते हैं उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी।

Read More: शीतकालीन सत्र नहीं होने पर कांग्रेस का आरोप, संसदीय लोकतंत्र को नष्ट करने काम पूरा हुआ

आवासीय विद्यालय डे स्कूल के रूप में खोले जा सकेंगे। विद्यालयों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही परिवहन सुविधा में वाहनों में समुचित भौतिक दूरी सुनिश्चित की जाएगी और वाहनों को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट से समय समय पर सैनिटाइज किया जाएगा।

Read More: ICC Test Ranking: विराट कोहली एक स्थान आगे खिसके, टॉप-10 में पुजारा और रहाणे का नाम भी शामिल

प्रदेश के सभी शासकीय स्कूलों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ की उपस्थिति शत-प्रतिशत होगी। विद्यालय में प्रार्थना, सामूहिक गतिविधियां, खेलकूद, स्विमिंग पूल आदि गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। किसी भी स्थिति में विद्यार्थी एक स्थान पर एकत्रित न हों इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा। शिक्षण सत्र के आरंभ एवं संचालन के लिए यह निर्देश सभी जिलों के कलेक्टर्स, सभी जिला शिक्षा अधिकारी और सभी सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास को दिए गए हैं।

Read More: कांग्रेस MLCs ने कुर्सी पर बैठे उप सभापति को खींचकर आसन से उतारा, कर्नाटक विधान परिषद में हुआ जमकर हंगामा

 
Flowers