सेना का बड़ा खुलासा: मुठभेड़ में ढेर हुआ पुलवामा हमले का मास्टर माइंड मुदासिर, 21 दिन में 18 आतंकियों का खात्मा | mudasir ahmed khan Master mind of Pulwama attack died in encounter

सेना का बड़ा खुलासा: मुठभेड़ में ढेर हुआ पुलवामा हमले का मास्टर माइंड मुदासिर, 21 दिन में 18 आतंकियों का खात्मा

सेना का बड़ा खुलासा: मुठभेड़ में ढेर हुआ पुलवामा हमले का मास्टर माइंड मुदासिर, 21 दिन में 18 आतंकियों का खात्मा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : March 11, 2019/12:44 pm IST

नई दिल्ली: सीआरपीएफ के आईजी जुल्फिकार हुसैन, कश्मीर के आईजी एस पी पाणि और लेफ्टिनेंट जनरल कंवलजीत सिंह ढिल्लों ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि रविवार को हुए मुठभेड़ में सेना के जवानों ने पुलवामा हमले के मास्टर माइंड मुदासिर अहमद खान उर्फ ‘मोहम्मद भाई’ को ढेर कर दिया है। इस मुठभेड़ में जवानों ने तीन आतंकियों को मार गिराया था, जिसमें से दो लोगों की पहचान अभी नहीं हुई है। वहीं, उन्होंने यह भी दावा किया है कि 21 दिन तक चले अभियान में जवानों ने 18 आतंकवादियों को मार गिराए हैं।

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”>KJS Dhillon, Corps Commander of Chinar Corps, Indian Army: In last 21 days, we have eliminated 18 terrorists, out of them 14 being from JeM, 6 out of 14 were main commanders. JeM&#39;s 2nd commander Mudasir-main conspirator in national highway convoy attack-has also been eliminated. <a href=”https://t.co/3naaKhfOo0″>pic.twitter.com/3naaKhfOo0</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1105062972076908544?ref_src=twsrc%5Etfw”>March 11, 2019</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

Read More: पुलवामा हमले की साजिश रचने वाला आतंकी मुदस्सिर के मारे जाने की खबर

बता दें पुलवामा हमले में आतंकी मुदस्सिर का बड़ा हाथ था। इस हमले की जांच में अब तक जुटाए गए सबूतों के मुताबिक सुरक्षाबलों ने बताया कि 23 साल का खान पेशे से इलेक्ट्रिशियन था और स्नातक पास था। वह पुलवामा का रहनेवाला था और उसने ही आतंकी हमले में इस्तेमाल किए गए वाहन और विस्फोटक का इंतजाम किया था।

Read More: चुनाव की तारीख को लेकर टीएमसी नेता का आरोप, सरकार नहीं चाहती कि अल्पसंख्यक वोट दें

अधिकारियों ने आगे बताया कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुई घटना को आदिल अहमद डार ने अंजाम दिया था। आतंकी संगठन जैश इस हमले के लिए बहुत पहले से तैयारी कर रहा था। हमले को लेकर आदिल अहमद लगातार मुदस्सिर के संपर्क में था। ऐसा माना जाता है कि फरवरी 2018 में सुंजावान के सेना के शिविर पर हुए आतंकी हमले में भी वह शामिल था। इस हमले में छह जवान शहीद हो गए थे और एक नागरिक की मौत हो गई थी।

Read More: शरद पवार ने किया ऐलान- नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, जानिए पूरी बात

पुलवामा हमले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने खान के घर पर 27 फरवरी को छापा मारा था। हमले में इस्तेमाल किए गए मारूती इको मिनिवान को जैश के लिए काम करने वाले एक व्यक्ति ने 10 दिन पहले खरीदा था। इस व्यक्ति की पहचान सज्जाद भट्ट के रूप में हुई है। यह दक्षिणी कश्मीर के बिजबेहरा का रहनेवाला है और हमले की बाद से फरार है। ऐसा माना जा रहा है कि वह अब सक्रिय आतंकवादी बन गया है।