मुंबई हमले का मास्टर माइंड तहव्वुर हुसैन अमेरिका में गिरफ्तार, भारत ने की प्रत्यर्पण की मांग | Mumbai attack master mind Tahawwur Hussain arrested in US

मुंबई हमले का मास्टर माइंड तहव्वुर हुसैन अमेरिका में गिरफ्तार, भारत ने की प्रत्यर्पण की मांग

मुंबई हमले का मास्टर माइंड तहव्वुर हुसैन अमेरिका में गिरफ्तार, भारत ने की प्रत्यर्पण की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : June 20, 2020/11:31 am IST

नई दिल्ली। 26/11 मुंबई हमले का मुख्य आरोपी तहव्वुर हुसैन राणा अमेरिका के लॉस एंजेलिस से गिरफ्तार किया गया है। तहव्वुर हुसैन मुंबई आतंकी हमले में वॉन्टेड है। हुसैन दो दिन पहले ही अमेरिका में जेल से रिहा हुआ था लेकिन अथॉरिटी ने उसे दोबारा गिरफ्तार कर लिया है।

पढ़ें- गलवान घाटी पर भारत ने पूरा किया पुल का निर्माण, सेना की पहुंच होगी …

भारत लगातार हुसैन के प्रत्यर्पण की मांग कर रहा है। तहव्वुर हुसैन पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी आतंकी डेविड हेडली का सहयोगी रहा है और उसने 26/11 आतंकी हमलों की साजिश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 14,516 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 375 ने तोड़..

तहव्वुर ने एक याचिका लगाई थी, जिसमें उसने कोरोना पॉजिटिव होने की बात कही थी। इसके बाद उसे जेल से रिहा कर दिया गया था। अब अमेरिकी एजेंसी ने उसे भारत द्वारा लगाए गए आरोपों में गिरफ्तार किया है।

पढ़ें- वायुसेना को मिले 123 नए अफसर, पासिंग आउट परेड के बाद जांबाजों ने दि…

10 जून 2011 को तहव्वुर हुसैन को दोषी ठहराया गया था। उसे डेनमार्क के अखबार पर हमले की साजिश रचने तथा लश्कर ए तैयबा की मदद करने के जुर्म में दोषी ठहराया गया था। राणा पिछले करीब 10 साल से अमेरिका की जेल में है। 

26 नवंबर 2011 

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को दहलाने से 160 लोगों की जान गई थी। हमले की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा ने ली थी। इसके 10 आतंकियों ने मुंबई को दहलाया था। सुरक्षा दलों ने नौ आतंकियों को तो मार गिराया था जबकि एक आतंकी अजमल कसाब जिंदा पकड़ा गया था। कसाब को 21 नवंबर 2012 को पुणे की यरवडा जेल में फांसी दी गई थी।