अब क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे श्रमिकों का रोज होगा मेडिकल चेकअप, निर्देश जारी | Now workers living in quarantine center will get medical checkup daily

अब क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे श्रमिकों का रोज होगा मेडिकल चेकअप, निर्देश जारी

अब क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे श्रमिकों का रोज होगा मेडिकल चेकअप, निर्देश जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : May 28, 2020/5:19 pm IST

रायपुर: कोरोना संक्रमण के फैलाव पर प्रभावी नियंत्रण के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह ने राज्य सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को सभी क्वॉरेंटाईन सेंटरों में रह रहे श्रमिकों का प्रतिदिन अनिवार्य रूप से स्वस्थ्य परीक्षण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। स्वास्थ्य सचिव ने सीएमएचओ एवं बीएमओ को प्रेषित अपने पत्र में इस बात का उल्लेख किया है कि प्रतिदिन अन्य राज्यों से प्रवासी मजदूर एवं लोगों की छत्तीसगढ़ वापसी हो रही है। बाहर से आने वाले सभी लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना आवश्यक है ताकि उनके माध्यम से फैलने वाले संक्रमण को रोका जा सके।

Read More: ग्रीन जोन में ऑड-ईवन फॉर्मूले में खुलेंगी दुकानें, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

स्वास्थ्य सचिव ने जिलों में जिला प्रशासन द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित सभी क्वॉरेंटाईन सेंटरों में रोजाना स्वास्थ्य परीक्षण हेतु अनिवार्य रूप से टीम गठित करने के भी निर्देश दिए हैं। जिला स्तर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी इस टीम के लीडर होंगे। जिला स्तरीय टीम में स्टॉफ नर्स, लैब टेक्नीशियन एवं फार्मासिस्ट शामिल होंगे। जिला स्तरीय क्वॉरेंटीन सेंटर में ठहरे श्रमिकों एवं अन्य लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करना इस टीम की जिम्मेदारी होगी।

Read More: 20 लोगों के स्वाब सैंपल एम्स से गुमे, गरियाबंद CMHO ने की पुष्टि

इसी तरह खंड स्तर पर बीएमओ के नेतृत्व में मेडिकल टीम क्वॉरेंटीन सेंटर के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के महिला/पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ता के साथ मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को गांव में स्थित क्वॉरेंटीन सेंटर में स्वास्थ्य परीक्षण की जिम्मेदारी दी गई है। प्रत्येक क्वॉरेंटाईन सेंटर में स्वास्थ्य परीक्षण हेतु एक दल का गठन करने और उन्हें मेडिकल किट आवश्यकतानुसार दवाईयां व अन्य सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्थापित आईसोलेशन सेंटर के संचालन की जिम्मेदारी चिकित्सक एवं अन्य स्टॉफ को सौंपने के निर्देश दिए गए हैं।

Read More: डबरी में डूबकर तीन बहनों की मौत, सीएम भूपेश बघेल ने जताया शोक, परिजनों को चार-चार लाख रूपए की सहायता राशि देने का निर्देश

 
Flowers