दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत, सिंगापुर से 4 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर लेकर भारत पहुंचा सेना का C-17 ग्लोबमास्टर | Oxygen shortage will be overcome, Army's C-17 Globemaster arrives in India with 4 cryogenic oxygen containers from Singapore

दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत, सिंगापुर से 4 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर लेकर भारत पहुंचा सेना का C-17 ग्लोबमास्टर

दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत, सिंगापुर से 4 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर लेकर भारत पहुंचा सेना का C-17 ग्लोबमास्टर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : April 25, 2021/3:39 am IST

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के विमान C-17 के जरिए सिंगापुर से चार क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर भारत लाया गया है। चार क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर लेकर विमान पश्चिम बंगाल के पानागढ़ एअरबेस पर शाम करीब 4:30 बजे उतरा।

पढ़ें- गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के साथ 15 जिलों में बढ़ाया गया लॉकडाउन, कौन सा जिला कब तक रहेगा लॉक.. किन सेवाओं को मिलेगी छूट.. जानिए

बता दें कि कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बाद पूरे देश में ऑक्सीजन की डिमांड बढ़ गई है। राजधानी दिल्ली समेत कई राज्य समय पर ऑक्सीजन देने के लिए केंद्र से गुहार लगा चुके हैं। अस्पतालों तक समय पर ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस चल रहा है। इसके अलावा सेना की मदद से भी ऑक्सीजन टैंकरों को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा रहा है।

पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’, जनता से मांगे थे …

भारत कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है और कई राज्य कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या के बीच चिकित्सीय ऑक्सीजन और बिस्तरों की कमी से जूझ रहे हैं। शुक्रवार से, भारतीय वायुसेना कोविड-19 रोगियों के इलाज में अति-आवश्यक चिकित्सीय ऑक्सीजन के वितरण को गति देने के लिए खाली ऑक्सीजन टैंकर और कंटेनर हवाई मार्ग से देशभर के विभिन्न फिलिंग स्टेशनों तक पहुंचा रही है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ के 14 जिलों में बढ़ाया गया लाॅकडाउन, जानिए …

वायुसेना आवश्यक दवाओं के साथ-साथ देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 अस्पतालों के लिए आवश्यक उपकरणों का परिवहन भी कर रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यालय ने इससे पहले ट्वीट किया था, भारतीय वायुसेना ऑक्सीजन और अन्य महत्वपूर्ण चीजों की आपूर्ति का परिवहन समय कम करने के लिए उड़ानें संचालित कर रही है। एक सी -17 विमान शनिवार को सिंगापुर में चांगी हवाई अड्डे पर पहुंचा है। क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकों के इन कंटेनरों से देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाने में मदद मिलेगी।