करतारपुर कॉरिडोर पर पाक ने बदला पैंतरा, वीजा-फ्री यात्रा के लिए रखीं शर्तें, जानिए | Pak conditions for visa-free travel to Kartarpur corridor

करतारपुर कॉरिडोर पर पाक ने बदला पैंतरा, वीजा-फ्री यात्रा के लिए रखीं शर्तें, जानिए

करतारपुर कॉरिडोर पर पाक ने बदला पैंतरा, वीजा-फ्री यात्रा के लिए रखीं शर्तें, जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : December 29, 2018/2:58 pm IST

इस्लामाबाद। करतारपुर कॉरिडोर के लिए पाकिस्तान ने अब कुछ शर्तें बताई हैं। पहले उसने घोषणा की थी कि वह भारतीय सिख श्रद्धालुओं को बिना वीजा के आने की अनुमति देगा। अब उसने ऐसे श्रद्धालुओं की वीजा-फ्री यात्रा के लिए भारत के सामने शर्तों के रूप में कुछ सुझाव भेजे हैं।

पाक मीडिया की खबरों के अनुसार पाकिस्तान ने भारत के सामने 14 प्रमुख सुझाव रखे हैं। यह सुझाव भारतीय श्रद्धालुओं को बिना वीजा प्रवेश देने के लिए है और इसके लिए सीमा के दोनों तरफ सुरक्षा चौकियां और सुविधा केंद्र बनाए जाने की बात कही गई है। पाकिस्तान ने कहा है कि श्रद्धालुओं को कम से कम 15 लोगों के समूह में आने की इजाजत मिलेगी और वह उनके लिए स्पेशल परमिट जारी करेगा।

इन सुझाव में कहा गया है कि दोनों देश आगंतुकों के रिकॉर्ड रखेंगे। इसमें लोगों के नाम, यात्रा रिकॉर्ड और दूसरी जानकारी रखी जाएगी। भारत सरकार को श्रद्धालुओं की सूची तीन दिन पहले ही देनी होगी और सभी आगंतुकों के लिए भारतीय पासपोर्ट साथ लेकर आना अनिवार्य होगा। इन शर्तों में यह भी कहा गया है कि सभी आगंतुकों को भारतीय अधिकारियों की तरफ से दिया गया सुरक्षा क्लियरेंस सर्टिफिकेट हासिल करना जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें : काकीनाडा केएसपीएल में गिरे दो क्रेन,एक श्रमिक की मौत,नौ घायल 

कहा गया कि, पाकिस्तान हर रोज 500 आगंतुकों के लिए परमिट जारी करेगा और स्थानीय प्रशासन के पास प्रवेश देने का अधिकार सुरक्षित रहेगा। बता दें कि 28 नवंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी तरफ कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी। इससे दो दिन पहले भारत में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी।