पाकिस्तान कभी भी हो सकता है ब्लैक लिस्टेड, माली हालत बेहद खराब, ईदी के इंतजार में इमरान | Pakistan can be blacklisted anytime, Mali condition is very bad

पाकिस्तान कभी भी हो सकता है ब्लैक लिस्टेड, माली हालत बेहद खराब, ईदी के इंतजार में इमरान

पाकिस्तान कभी भी हो सकता है ब्लैक लिस्टेड, माली हालत बेहद खराब, ईदी के इंतजार में इमरान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : August 11, 2019/9:55 am IST

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पास खाने के लाले पड़े हैं, वित्तीय हालात काफी खराब चल रही है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है, पाकिस्तान के खजाने में बजी पूंजी से महज दो महीनों का निर्यात किया जा सकता है। लेकिन भुगतान के लिए पाकिस्तान को काफी कठिनाई होगी। इस लिहाज से उसे ब्लैक लिस्टेड किया जा सकता है। इससे पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से मिलने वाले 6 अरब डॉलर के कार्यक्रम पर भी असर पड़ा सकता है।

पढ़ें- विदेशी युवती कपड़े उतारकर नदी में लगा दी छलांग, बचाने के लिए कूद पड़े थाना इंचार्ज

पाकिस्तान अपनी खस्ताहाल वित्तीय हालत को देखते हुए चीन और दो अन्य विकाशसील देशों से मदद मिलने की आस लगाए है। पाकिस्तान को पेरिस स्थित अंतर्राष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने पिछले साल ही आतंकवाद पर लगाम लगाने और उसका वित्त पोषण रोकने के उपाय करने को कहा था, जिसकी आखिरी समीक्षा इस साल अक्टूबर में होनी है।

पढ़ें- मोदी और अमित शाह की जोड़ी का फैन हुआ ये सुपरस्टार, …

एफएटीएफ के सदस्य देशों में भारत भी शामिल है और पाकिस्तान को अच्छी तरह पता है कि वैश्विक धन-शोधन और आतंकवाद रोधी वित्तपोषण के 27 मानकों की इस समीक्षा में अधिकतर मानकों पर वह असफल साबित होगा। खासतौर से भारत की हर कोशिश पाकिस्तान पर लगाम लगाने की होगी। ऐसे में पाकिस्तान को अपने पुराने दोस्त चीन का ही मुख्य रूप से सहारा है। इसके अलावा दो अन्य विकासशील देशों के साथ उसकी बातचीत चल रही है।

पढ़ें-3 लाख के दो इनामी समेत सात नक्सलियों ने किया सरेंडर.

एफएटीएफ ने पाकिस्तान को पिछले साल निगरानी सूची (ग्रे) में डाला था। अमेरिकी और यूरोपीय देशों द्वारा आंतकवाद के खिलाफ कड़े कदम उठाए जा रहे हैं और आतंकवाद को सहारा देने वाले देशों पर लगाम लगाई जा रही है। इसके तहत पाकिस्तान को भी 27 कदम उठाने की सूची दी गई है, जिसमें आतंकवाद के वित्त पोषण की पहचान कर उसे रोकने और अवैध मुद्रा पर काबू पाने को कहा गया है। अगर पाकिस्तान इसे पूरा करने में नाकाम रहता है तो उसे ईरान और उत्तर कोरिया की तरह ही ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

पढ़ें- बॉयफ्रेंड से मिलने गई युवती से मॉब लिंचिंग, बच्चा च…

तेंदुए ने किया ग्रामीण पर हमला, फिर देखिए क्या हुआ

 
Flowers