12 मई से आंशिक रेल सेवा शुरू, आज शाम 4 बजे कर सकेंगे से बुकिंग, चेकअप के बाद ही मिलेगा स्टेशन में प्रवेश | Partial train service starts from May 12 Booking starts today Enter the station only after checkup

12 मई से आंशिक रेल सेवा शुरू, आज शाम 4 बजे कर सकेंगे से बुकिंग, चेकअप के बाद ही मिलेगा स्टेशन में प्रवेश

12 मई से आंशिक रेल सेवा शुरू, आज शाम 4 बजे कर सकेंगे से बुकिंग, चेकअप के बाद ही मिलेगा स्टेशन में प्रवेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : May 11, 2020/1:45 am IST

नई दिल्ली । तीसरे लॉकडाउन में सबसे बड़ी राहत की खबर है कि 12 मई से रेल सेवा शुरू करने की मंजूरी रेलवे मंत्रालय ने दे दी है। 12 मई यानि कल से 15 रूटों पर ट्रेन चलेंगी। इसमें दिल्ली से बिलासपुर रूट भी शामिल है। दिल्ली से चलने वाली इन ट्रेनों के कोच सिर्फ एसी होंगे। ये पैसेंजर ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएंगी। आज से 4 बजे रिजर्वेशन मिलना शुरू हो जाएगा, बुकिंग सिर्फ IRCTC से ही हो सकेगी।

ये भी पढ़ें- पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में 1,278, तमिलनाडु में 669 और गुजरात …

बता दें कि मंगलवार से देश में आंशिक रेल सेवा शुरू करने का फैसला किया गया है। दक्षिण. रेलवे ने कहा कि उसकी योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है और शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाई जाएंगी। इंडियन रेलवे ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरू होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा। रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को ट्रेन के छूटने के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा।

ये भी पढ़ें- मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ हो सक…

IRCTC पर आज से बुकिंग शुरू
रेलवे ने कहा कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा। ऑनलाइन बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी पर सोमवार को (11 मई) शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगी। काउंटर पर कोई टिकट नहीं मिलेगा। स्वास्थ्य जांच से जुड़ी प्रक्रियाएं रेलवे स्टेशन पर ही पूरी कर ली जाएंगी। यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। स्क्रीनिंग के बाद सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। रेलवे के मुताबिक कैटरिंग की सुविधा नहीं मिलेगी।