अक्षय तृतीया पर लोगों ने ऑनलाइन बुक करा लिया करोड़ों का सोना | People booked crores of gold online on Akshaya Tritiya

अक्षय तृतीया पर लोगों ने ऑनलाइन बुक करा लिया करोड़ों का सोना

अक्षय तृतीया पर लोगों ने ऑनलाइन बुक करा लिया करोड़ों का सोना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : April 26, 2020/3:49 am IST

लखनऊ, यूपी। लॉकडाउन से बाजार बंद होने के बावजूद अक्षय तृतीया के त्योहार में शगुन के नाम पर शहरवासियों ने लगभग सात करोड़ की ज्वेलरी की बुकिंग की। शहर के नामी-गिरामी ज्वेलर्स ने बताया कि बाजार बंद होने से ग्राहक ज्वेलरी घर तो नहीं ले जा पाए लेकिन इनकी खरीद के लिए ऑनलाइन बुकिंग जरूर कराई है।

पढ़ें- सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, आर्थिक संकट से उद्योगों को उबारने दिए..

अक्षय तृतीया होने की वजह से ग्राहकों ने भले ही ऑनलाइन ज्वेलरी की खरीद की है। लेकिन इन ग्राहकों को ज्वेलर्स ने यह हक दिया है कि वह लॉकडाउन के बाद या मौजूदा समय का दाम तय कर सकेंगे।

पढ़ें- HDFC लिमिटेड ने की ब्याज दरों में कटौती का ऐलान, नई दर के बाद सस्ता…

इसके साथ ही इन ग्राहकों को यह भी सुविधा दी गई है कि वह इस पैसे से चाहें तो सोना, चांदी या हीरे की भी खरीद में बदल सकेंगे। ज्वैलर्स को मालूम है कि बाजारों में पहुंचने वाला ग्राहक जब तक खुद डिजाइन नहीं देखता तब तक संतुष्टि नहीं मिलती।

पढ़ें- केंद्र के बाद इस राज्य सरकार ने दिया कर्मचारियों को झटका, 18 महीने .

जुगुल किशोर ज्वेलर्स के मालिक नीरज रस्तोगी बताते हैं कि कोरोना वायरस फैलने के पहले भी बाजार में मंदी का दौर रहा है। अब तो लॉकडाउन में एक महीने से बाजार पूरी तरह से बंद है। जाहिर सी बात है कि ग्राहक को अपनी तरफ खींचने के लिए कुछ तो ऑफर और स्कीम देनी पड़ेगी।

पढ़ें- पिछले 24 घंटे के भीतर भारत में 1490 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि,…

इसके साथ यह भी है कि हम जैसे कारोबारियों के पास दो-ढाई सौ ग्राहक तो सीधे तौर पर जुड़े ही रहते हैं। ऐसे में इन्हें ऑनलाइन, इंस्टागाम के जरिए खरीदारी को प्रेरित किया जा सकता है।