14 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा क़ीमत में खरीदा गया कबूतर, जानिए क्या है इस कबूतर की खासियत | Pigeons bought for more than 14 crore rupees, know what is the specialty of this pigeon

14 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा क़ीमत में खरीदा गया कबूतर, जानिए क्या है इस कबूतर की खासियत

14 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा क़ीमत में खरीदा गया कबूतर, जानिए क्या है इस कबूतर की खासियत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : November 17, 2020/8:46 am IST

बेल्जियम। बेल्जियम के एक रेसर कबूतर को रिकॉर्ड 19 लाख डॉलर में बेचा गया है, यह मादा कबूतर दो साल की है जिसका नाम न्यू किम है। पहले इसे 237 डॉलर पर नीलामी के लिए रखा गया था लेकिन चीन के एक व्यक्ति ने इसे 19 लाख डॉलर में खरीद लिया। रुपए में ये राशि करीब 14 करोड़ 15 लाख रुपये से भी ज़्यादा है।

ये भी पढ़ें:नागोर्नो-काराबाख शांति समझौता गतिरोध: आर्मीनिया के विदेश मंत्री ने दिया इस्तीफा

इससे पहले का रिकॉर्ड एक चार साल के नर कबूतर के नाम था जो 14 लाख डॉलर में बिका था, अरमांडो नाम के रेसिंग चैंपियन कबूतर को कबूतरों का लुईस हैमिल्टन भी कहा जाता था, उसके रिटायर होने के बाद 2019 में उसे बेचा गया। वहीं, न्यू किम ने 2018 में कई मुक़ाबले जीते जिसमें नैशनल मिडल डिस्टेंस रेस भी शामिल है, उसके बाद से न्यू किम भी रिटायर हो गई है।

ये भी पढ़ें: लाखों लोग बेघर, लेकिन भारतीय उद्योगपति ठाठ बाट में राजाओं और मुगलों…

पिछले कुछ सालों में चीन में कबूतरों की रेस काफ़ी लोकप्रिय हो रही है, अरमांडो की तरह न्यू किम को खरीदने के लिए दो चीनी खरीददार एक से बढ़कर एक बोलियां लगा रहे थे, रेसिंग कबूतर 10 साल की उम्र होने तक बच्चे पैदा कर सकते हैं, ऐसा लगता है कि न्यू किम को भी उसके नए मालिक प्रजनन के लिए इस्तेमाल करेंगे। लेकिन नीलामी करने वालों का कहना है कि इस बात की वजह से ये नीलामी और असाधारण हो जाती है।

ये भी पढ़ें: मेक्सिको में गैस से भरे टैंकर ट्रक में विस्फोट, 13 लोगों की मौत

नीलामी संस्था पीपा के सीईओ निकोलास ने मीडिया को बताया, “ये रिकॉर्ड कीमत अविश्वसनीय है क्योंकि ये एक मादा कबूतर है, अक्सर, नर कबूतर की कीमत ज़्यादा होती है क्योंकि वो ज़्यादा बच्चे पैदा कर सकता है।” बेल्जियम में लगभग 20 हज़ार कबूतर पालक रहते हैं।

 
Flowers