प्रधानमंत्री मोदी आज 'राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन करेंगे' 36 स्कूली बच्चों से भी करेंगे संवाद | PM Modi to 'inaugurate National Sanitation Center'

प्रधानमंत्री मोदी आज ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन करेंगे’ 36 स्कूली बच्चों से भी करेंगे संवाद

प्रधानमंत्री मोदी आज 'राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन करेंगे' 36 स्कूली बच्चों से भी करेंगे संवाद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : August 8, 2020/4:12 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी देश के पहले राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन कर 36 स्कूली छात्रों से बातचीत भी करेंगे। 

पढ़ें- सुशांत के सुसाइड के बाद महेश भट्ट से लगातार संपर्क …

मोदी सरकार के इस बहुचर्चित मिशन पर इंटरैक्टिव एक्सपीरियंस यानी परस्पर संवादात्‍मक अनुभव आधारित होगा। इस सेंटर को महात्मा गांधी को समर्पित किया गया है। पीएम मोदी ने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) की सबसे पहले घोषणा 10 अप्रैल, 2017 को गांधीजी के चम्पारण ‘सत्याग्रह’ के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर की थी।

पढ़ें- बिलासपुर में अनलॉक के साथ कोरोना ब्लास्ट, 87 मरीजों..

राजघाट के पास स्थित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का दौरा करने के बाद पीएम मोदी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए आरएसके के सभागार में दिल्ली के 36 स्कूली छात्रों से बातचीत करेंगे जो 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करेंगे. इसके बाद वह राष्ट्र के नाम अपना संबोधन देंगे।

पढ़ें- सेंट्रल जेल में दाखिल होने वाले हर कैदियों की होगी कोरोना जांच, विकास उपाध्याय ने गृह मंत्री को भेजा सुझाव

इस केंद्र में स्थित सभागार में भावी पीढ़ियों को स्वच्छ भारत मिशन की सफल यात्रा से रूबरू कराया जाएगा। एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि इस केंद्र में आने वाली पीढ़ियों को दुनिया के सबसे बडे़ ‘बिहेयिवर चेंज कैंपेन’, स्वच्छ भारत मिशन की सफल यात्रा के बारे में बताएगा। यहां लोगों को स्वच्छता और इससे जुड़े दूसरे पहलुओं पर जानकारी और शिक्षा के साथ-साथ जागरूक बनने का भी मौका मिलेगा।

पढ़ें- केरल विमान हादसे में पायलट सहित 14 लोगों की मौत, राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी…

सभागार नंबर एक में दर्शक 360 डिग्री का अनूठा ऑडियो-विजुअल कार्यक्रम देखेंगे, जिसमें भारत की स्वच्छता की कहानी यानी दुनिया के इतिहास में लोगों की आदतों में बदलाव लाने वाले सबसे बड़े अभियान की यात्रा दिखाई जाएगी। सभागार नंबर दो में कई माध्यमों से स्वच्छ भारत के गांधी के सपने को हासिल करने के लिए किए गए कामों की कहानी बयां की जाएगी।