अमेरिका से आया पीएम मोदी का विशेष विमान, मिसाइलों का भी नहीं होगा असर, एयरफोर्स-1 की कई शक्तियों से है लैस | PM Modi's special aircraft from America

अमेरिका से आया पीएम मोदी का विशेष विमान, मिसाइलों का भी नहीं होगा असर, एयरफोर्स-1 की कई शक्तियों से है लैस

अमेरिका से आया पीएम मोदी का विशेष विमान, मिसाइलों का भी नहीं होगा असर, एयरफोर्स-1 की कई शक्तियों से है लैस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : October 3, 2020/4:47 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 गुरुवार दोपहर 3 बजे दिल्ली इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर उतर गया। अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी क्षमताओं से लैस इस विमान में कई विशेषताएं हैं। इस विमान का प्रयोग प्रधानमंत्री के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू भी करेंगे।

पढ़ें- ट्रंप ने ट्वीट कर कहा- ‘मेरी सेहत ठीक है’

अमेरिकी प्रेसिडेंट के विमान जैसी हैं खूबियां

ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी कई शक्तियों से लैस है। इस विमान का अपना खुद का मिसाइल डिफेंस सिस्टम है। इस विमान में मिरर बॉल सिस्टम भी है। ये आधुनिक इंफ्रारेड सिग्नल से चलने वालीं मिसाइलों को भ्रमित कर सकता है। यानी इस विमान पर मिसाइल हमले का असर नहीं होगा।

पढ़ें- #IBC24AgainstDrugs, नशे के खिलाफ IBC24 की मुहिम, पूछताछ में सामने आए रसूखदार नामों में कुछ सियासी दलों के लोग भी शामिल

यूएस से दो विमानों की डील

भारत ने फरवरी में अमेरिका से 8400 करोड़ रुपये की लागत से ऐसे दो विमानों की डील की थी। माना जा रहा है कि अमेरिका से दूसरे विमान का आगमन भी जल्द हो सकता है। इस सुपर VIP प्लेन को आने वाले समय में एयर इंडिया नहीं बल्कि भारतीय वायुसेना ऑपरेट करेगी।

पढ़ें- अगर मेरी जानकारी के बिना करगिल युद्ध होता तो मैं सेना प्रमुख को बर्…

सुपर VIP विमान की रफ़्तार 900 किलोमीटर प्रति घंटे है। ये विमान इतना शक्तिशाली है कि दुश्मनों की मिसाइल भी बेअसर हो जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में तैयार ये विशेष विमान बोइंग 777 है। अमेरिका से इस विशालकाय विमान का गुरुवार को भारत की धरती पर आगमन हुआ है। इस विमान की एक नहीं, कई विशेषताएं हैं।

पढ़ें- ट्रंप के संक्रमित होने पर निवेशकों में बढ़ी चिंता, विश्व के कई नेता…

इस विमान के अगले हिस्से में जैमर लगा है, जो दुश्मन के रडार सिग्नल को जाम करने की शक्ति रखता है। यह विमान सेल्फ प्रोटेक्शन सूइट्स और अत्याधुनिक कम्यूनिकेशन सिस्टम से लैस है। इसमें हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता है। एक बार ईंधन भरने पर अमेरिका से भारत तक की लंबी उड़ान भर सकता है।