PPF और सुकन्या खाताधारक आज ही कर लें ये काम, अंतिम तारीख निकल गई तो भरनी होगी पेनल्टी | PPF and Sukanya account holder should do this work today, penalty will have to be filled if last date is out

PPF और सुकन्या खाताधारक आज ही कर लें ये काम, अंतिम तारीख निकल गई तो भरनी होगी पेनल्टी

PPF और सुकन्या खाताधारक आज ही कर लें ये काम, अंतिम तारीख निकल गई तो भरनी होगी पेनल्टी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : June 8, 2020/11:06 am IST

नई दिल्ली। कोरोना संकट काल में सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड और सुकन्या समृद्धि अकाउंट होल्डर्स को खाते में राशि जमा करने के लिए अतिरिक्त समय देने का ऐलान किया था। जो 30 जून को खत्म हो रहा है। ऐसे में अगर आप वित्तीय वर्ष में निर्धारित न्यूनतम राशि जमा नहीं कर पाए हैं तो अंतिम तारीख भूलने की भूल नहीं करें।

Read More News: रायपुर में देर रात 5 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, क्वारंटाइन सेंटर में मिला कोरोना संक्रमित 

उल्लेखनीय है कि सरकार ने PPF और सुकन्या में निर्धारित न्यूनतम राशि जमा करने की तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दी थी। कोरोना महामारी के चलते सरकार ने खाताधारकों को तारीख आगे बढ़कर राहत दी थी। इससे पहले इसकी समयसीमा 31 मार्च 2020 थी।

Read More News: देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख 57 हजार के पार, महाराष्ट्र में एक दिन में 

वहीं अब खाताधारक 30 जून तक पीपीएफ और सुकन्या में जमा की गई रकम से अपनी सुविधा के अनुसार वित्तीय वर्ष 2019-20 या वित्तीय वर्ष 2020-21 में इनकम टैक्स की धारा 80C अंतर्गत तय सीमा में छूट का लाभ भी के सकते हैं।

Read More News: दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 लाख के पार, अमेरिका- ब्राजील- रूस में तेजी से बढ़ रही 

दरअसल किसी भी वित्तीय वर्ष में पीपीएफ में न्यूनतम 500 रुपए और सुकन्या में न्यूनतम 250 रुपए जमा करने आवश्यक हैं, नहीं तो अगले वित्तीय वर्ष में 50 रुपए पेनल्टी भरनी पड़ती है। इसके अलावा खाताधारक को मिलने वाले कई फायदे भी नहीं मिलत हैं।

Read More News: तिल्दा में 6 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, सभी कोरोना संक्रमित प्रवासी