TV, AC, फ्रिज, लैपटॉप खरीदने का बना रहे हैं प्लान.. तो इसी महीने कर लें खरीददारी, जुलाई से 10% बढ़ने वाले हैं दाम | Prices of TV, AC, Fridge, Laptop are going to increase by 10% from July

TV, AC, फ्रिज, लैपटॉप खरीदने का बना रहे हैं प्लान.. तो इसी महीने कर लें खरीददारी, जुलाई से 10% बढ़ने वाले हैं दाम

TV, AC, फ्रिज, लैपटॉप खरीदने का बना रहे हैं प्लान.. तो इसी महीने कर लें खरीददारी, जुलाई से 10% बढ़ने वाले हैं दाम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : June 16, 2021/7:32 am IST

नई दिल्ली।  जुलाई में कंज्यूमर ड्युरेबल्स की कीमतों में और बढ़ोतरी होने वाली है। इसलिए अगर आप TV, फ्रिज, एसी या लैपटॉप खरीदने का सोच रहे हैं तो जून में खरीदारी करना बेहतर होगा। कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी और जरूरी कंपोनेंट की कमी के चलते कंपनियां दाम बढ़ाएगी।

पढ़ें- ‘यहां मारूंगा, श्मशान में गिरोगे’.. मैं कोबरा हूं.. काम तमाम कर दूंगा, पर फंसे मिथुन चक्रवर्ती, बर्थडे पर खलल.. हो रही पूछताछ

वर्क फ्रॉम होम कल्चर और ऑनलाइन स्कूल की वजह से लैपटॉप की कीमतों में भी जबरदस्त बढ़ोतरी जारी है। 2 महीने के लॉकडाउन के बाद एक बार फिर रिटेलर्स ने दुकान खोली है इसलिए ग्राहकों के पास भारी भरकम डिस्काउंट का विकल्प भी कम ही मौजूद होगा।

पढ़ें- अब नहीं रहे ‘रामायण’ के ‘सुमंत’.. चंद्रशेखर वैद्य क…

जुलाई से 10 फीसदी कीमतें बढ़ाने की तैयारी

जनवरी 2021 से TV, फ्रिज, AC और लैपटॉप जैसे कंज्यूमर ड्यूरेबल की कीमतें बढ़ रही हैं। अगले महीने से कंपनियां फिर 10 परसेंट तक कीमतें बढ़ाने की तैयारी में है। इस बार कंज्यूमर एप्लाइंस की कीमतों में बढ़ोतरी की एक नहीं बल्कि कई सारी वजहें है।

पढ़ें- चीन में कभी भी किसी भी सेकंड मारे जा सकते हैं लाखों लोग, आ सकती है …

जैसे, माइक्रोप्रोसेर और पैनल जैसे जरूरी कंपोनेंट की कमी, रॉ मैटेरियल और मेटल में कॉपर की कीमतों में बढ़ोतरी, पार्ट पुर्जों पर इम्पोर्ट की निर्भरता कम करने के लिए कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी की वजह से पिछले कुछ महीनों से कंज्यूमर ड्यूरेबल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई और आने वाले महीनों में भी जारी रहेगी।

पढ़ें- Twitter latest news on IT rules : ट्विटर को बड़ा …

रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सीईओ कुमार राजगोपालन कहते हैं कि दो महीनों के लॉकडाउन के बाद रुकी हुई डिमांड में बढ़ोतरी हुई है लेकिन अभी भी ज्यादा कारोबार नहीं हो रहा है। कंपनियों के पास पर्याप्त स्टॉक है, अगले दो तीन महीने खरीदारी कम रहेगी। ऐसे में रिटेलर्स अनलॉक के बाद ज्यादा डिस्काउंट पर फोकस नहीं कर रहे हैं। फिलहाल रिटेलर दुकानें खोल रहे हैं, स्ट्रेटैजी बाद में बनाएंगे।

पढ़ें- Tata Hydrogen powered car : पेट्रोल-डीजल को बाय बाय…

गौरतलब है कि लगातार दूसरे साल स्कूल नहीं खुलने से ऑनलाइन स्कूल और वर्क फ्रॉम होम कल्चर बढ़ने की वजह से लैपटॉप सेगमेंट में जोरदार डिमांड है। लैपटॉप की कीमतें भी 5-7 परसेंट बढ़ चुकी हैं और आगे लैपटॉप और महंगे होंगे।