बौद्ध धर्म अहिंसा और शांति का संदेश, धर्म चक्र दिवस पर बोले प्रधानमंत्री मोदी | Prime Minister Modi said on the occasion of Dharma Chakra, the message of Buddhism

बौद्ध धर्म अहिंसा और शांति का संदेश, धर्म चक्र दिवस पर बोले प्रधानमंत्री मोदी

बौद्ध धर्म अहिंसा और शांति का संदेश, धर्म चक्र दिवस पर बोले प्रधानमंत्री मोदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : July 4, 2020/6:15 am IST

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC), धर्म चक्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि बौद्ध धर्म लोगों को आदर करना सिखाता है। लोगों के लिए आदर करना, गरीबों के लिए आदर रखना, महिलाओं को आदर देना। शांति और अहिंसा का आदर करना। इसलिए बुद्ध द्वारा दी गई सीख आज भी प्रसांगिक है।

पढ़ें- भाजपा कार्यकर्ता की आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, पीएम मोदी को देंगे कोरोना काल के…

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुबह 9 बजे के करीब राष्ट्रपति भवन में धर्म चक्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों का उद्घाटन किया, जिसके बाद केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने आयोजित धर्म चक्र दिवस समारोह को संबोधित किया।

पढ़ें- धर्म चक्र दिवस आज, प्रधानमंत्री मोदी बौद्ध विद्वानों को करेंगे संबो…

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तेज तर्रार युवा मन वैश्विक समस्याओं का हल लेकर आ रहा है। भारत के पास सबसे बड़ा स्टार्ट अप ईको-सिस्टम है। मैं अपने युवा दोस्तों से भी अपील करूंगा कि वो बुद्ध के विचारों से जुड़ें। वे खुद भी उनसे मोटिवेट हों और दूसरों को भी आगे का रास्ता दिखाएं।

पढ़ें- खुशखबरी, देश में 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है कोरोना की देसी वैक्सी…

आज विश्व मुश्किल हालातों का सामना कर रहा है। इन सभी चुनौतियों का समाधान गौतम बुद्ध के विचारों से किया जा सकता है। ये पहले भी प्रसांगिक थे। अभी भी हैं और आगे भी रहेंगे।

पढ़ें- सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली स्पेशल फोर्स लद्दाख में तैनात, इसी माह म…

जानकारी के मुताबिक, आज के दिन कई अन्‍य महत्‍वपूर्ण आयोजन भी होने हैं। जैसे कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से शीर्ष बौद्ध धर्मगुरुओं, विशिष्‍ट जानकारों और विद्वानों के संदेशों को सारनाथ एवं बोधगया से प्रसारित किया जाएगा।