'आप' उम्मीदवार राघव चड्ढा क्या जीत से करेंगे शुरुआत, जानिए राजेन्द्र नगर विधानसभा सीट के बारे में | Rajendra nagar assembly seat, AAP candidate Raghav Chadha what will be start with victory, know issue

‘आप’ उम्मीदवार राघव चड्ढा क्या जीत से करेंगे शुरुआत, जानिए राजेन्द्र नगर विधानसभा सीट के बारे में

'आप' उम्मीदवार राघव चड्ढा क्या जीत से करेंगे शुरुआत, जानिए राजेन्द्र नगर विधानसभा सीट के बारे में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : January 24, 2020/12:16 pm IST

नई दिल्ली। दिल्ली के मध्य क्षेत्र में स्थित और नई दिल्ली लोकसभा निर्वाचन के राजेन्द्र नगर विधानसभा सीट में आम आदमी पार्टी ने नए उम्मीदवार को मौका दिया है। आप ने एक चार्टर्ड अकाउंटेंट राघव चड्ढा (31) को बड़ा मौका दिया हैं। ‘आप’ की ओर से पहली बार विधानसभा चुनाव मैदान में उतारे गए हैं।

Read More News: बड़ा हादसा टला, कोयले से भरी मालगाड़ी का डिब्बा हुआ अलग, कई ट्रेनें प…

उन्हें विजेंद्र गर्ग की जगह टिकट दिया गया है। जिन्होंने 2015 के विधानसभा चुनाव में राजेंद्र नगर सीट से 54.39 फीसदी मतों के साथ जीत दर्ज की थी। इस सीट पर बीजेपी ने एक बार फिर से आरपी सिंह को मौका दिया है। वहीं कांग्रेस ने यहां से पूर्व डूसू प्रेजिडेंट रॉकी तुसीद को टिकट दिया है।

Read More News: हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड के बाद दिल्ली चुनाव के स्टार प्रचा..

उम्मीदवारों का राजनीति सफरनामा

सबसे पहले बात कर लेते हैं आप उम्मीदवार राघव चड्ढा की। राघव का राजनीति सफर आम आदमी पार्टी में 2012 में शुरू हुआ, जब ‘आप’ ने 2015 में सत्ता संभाली थी। वह दिल्ली सरकार के वार्षिक बजट को मसौदा तैयार करने में शामिल थे। ‘आप’ की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य और राष्ट्रीय प्रवक्ता चड्ढा भी ‘इंडिया अगेंस्ट करप्शन’ आंदोलन का हिस्सा थे।

कांग्रेस की ओर से राकी तुसीद इस सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। राकी 2017 में डुसू अध्यक्ष चुने गए थे। इस चुनाव से पहले उन्हें चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहरा दिया गया था, क्योंकि उन्होंने एक छात्र की पिटाई के मामले में अपने खिलाफ हुई अनुशासनात्मक कार्रवाई का उल्लेख नहीं किया था।

Read More News: दिल्ली के रण में कौन मारेगा बाजी, ‘आप’ बने रहेंगे ‘खास’? क्या कहती है नई दिल्ली सीट की जनता… देखिए

दिल्ली की राजनीति के जाने पहचाने नाम आर पी सिंह फिर से राजेन्द्र नगर विधानसभा सीट से उम्मीदवार है। इस सीट पर 1983 से 2003 तक लगातार 4 बार भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की। लेकिन 2015 में आम ने बीजेपी के विजय रथ को रोक दिया।

Read More News: बीते 5 साल में इतनी बढ़ गई मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की संपत्ति….देखिए

वोटरों की संख्या
इस विधानसभा क्षेत्र में 182530 मतदाता है, जिसमें से 2015 में 104294 पुरुष और 78227 महिलाओं ने वोट डाले थे। 2015 के चुनाव में इस सीट से आप पार्टी के उम्मीदवार विजेन्दर गर्ग विजय जीते थे।

यहां के मुद्दे
राजेंद्र नगर इलाका कोचिंग सेंटर्स के लिए भी जाना जाता है। इस क्षेत्र में सिविल सर्विसेज के अलावा लॉ समेत विभिन्‍न क्षेत्रों की पढ़ाई के लिए कोचिंग सेंटर्स बने हुए हैं। इस सीट पर पार्किंग, ट्रैफिक जाम, मेट्रो का नरेला तक नहीं पहुंच पाना, झुग्गी बस्तियों में नशे का इस्तेमाल, युवाओं के लिए खेल परिसर का न होना, नरेला बस टर्मिनल की बदहाली, नरेला-बवाना रोड अर्बन एक्सटेंशन 1,2 का विस्तार न होना बड़े मुद्दे हैं।

Read More News: बीजेपी नेता कपिल मिश्रा का विवादित ट्वीट, लिखा- 8 फरवरी को 

पिछला मुकाबला

आप विजेंद्र गर्ग प्राप्त वोट- 61354

बीजेपी के आर पी सिंह को 41303 वोट मिले
हार का अंतर- 20051

2013 विधानसभा चुनाव के नतीजे

विधायक-  आर पी सिंह (भाजपा)
मिले वोट –  35713
हारने वाले उम्मीदवारः विजेन्दर गर्ग विजय (आम आदमी पार्टी)
मिले वोट – 33917
हार का अंतर – 1796

Read More News: सिसोदिया सलामत रख पाएंगे अपनी साख, क्या कहती हैं पटपड़गंज की सियासी…

8 फरवरी को डाले जाएंगे वोट, परिणाम 11 को
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के साथ ही भाजपा और कांग्रेस भी सत्ता प्राप्ति के लिए मैदान में संर्घष कर रही हैं। दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और मतगणना 11 फरवरी को होगी।

उल्लेखनीय है कि 2015 के विधानसभा चुनाव में यहां कांग्रेस अपना खाता नहीं खोल पाई। बीजेपी को 3 सीटें मिली। जबकि आम आदमी पार्टी ने 67 सीटों का कब्जा जमाया। हालांकि लोकसभा सीट में बीजेपी ने सभी 7 सीटों पर जीत हासिल की है।

Read More News: दिल्ली विधानसभा चुनाव में सीएम भूपेश बघेल को मिली बड़ी जिम्मेदारी, स्टार प्रचा