राजनाथ सिंह ने कहा- निर्वाचन आयोग चाहे तो लोकसभा के साथ जम्मू-कश्मीर में चुनाव संभव, केंद्र को दिक्कत नहीं

 Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 03 Jan 2019 08:53 PM, Updated On 03 Jan 2019 08:53 PM

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के बारे में केंद्र सरकार ने अपनी स्थिति स्पष्ट की है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि किसी राज्य में चुनाव कराने की जिम्मेदारी चुनाव आयोग की है। आयोग चाहे तो जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव के साथ ही चुनाव करा सकता है। केंद्र सरकार को इसमें कोई दिक्कत नहीं है।

केंद्रीय गृहमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने के सांविधिक संकल्प पर राज्यसभा में हुई चर्चा के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने के लिए सुरक्षा बल सहित अन्य जरूरी इंतजामों की पूर्ति के लिए तैयार है। इससे पहले नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने गृह मंत्री से लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य में चुनाव कराने के संबंध में केंद्र सरकार का रुख स्पष्ट करने के लिए कहा। इस पर राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर चुनाव आयोग आम चुनाव के साथ ही राज्य में चुनाव कराने का फैसला करता है तो सरकार को इसमें कोई दिक्कत नहीं है।

यह भी पढ़ें : जल्द बनाई जाएगी छत्तीसगढ़ की नई औद्योगिक नीति, खेती से जुड़े उद्योगों को दिया जाएगा बढ़ावा 

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को कश्मीर में चुनाव संपन्न कराने के लिये जितने भी सुरक्षा बलों की आवश्यकता होगी, हम उसे मुहैया कराने के लिये तैयार हैं। सिंह के जवाब के बाद उच्च सदन ने इस संकल्प को ध्वनिमत से पारित कर दिया। लोकसभा में यह संकल्प पहले ही पारित हो चुका है।

Web Title : Rajnath Singh said If EC wants elections in Jammu and Kashmir with Lok Sabha are possible

जरूर देखिये