Watch Video: अमेरिका को ईरान का मुहतोड़ जवाब, ईराक स्थित अमेरिकी ठिकानों पर दागी एक दर्जन मिसाइल | ran fires multiple missiles on US' Al Asad airbase in Iraq

Watch Video: अमेरिका को ईरान का मुहतोड़ जवाब, ईराक स्थित अमेरिकी ठिकानों पर दागी एक दर्जन मिसाइल

Watch Video: अमेरिका को ईरान का मुहतोड़ जवाब, ईराक स्थित अमेरिकी ठिकानों पर दागी एक दर्जन मिसाइल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : January 8, 2020/3:01 am IST

ईरान: जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है। तनाव बढ़ने के बाद ईरान ने बुधवार को ईराक स्थित अमेरिकी दूतावास में एक दर्जन से अधिक मिसाइलें दागी हैं। बताया जा रहा है कि ईरान ने उन्हीं ठिकानों को निशाना बनाया है, जहां अमेरिकी सेना के जवान रहते थे।

Read More: प्रदेश के 9 निकायों में आज चुने जाएंगे महापौर, सभापति और अध्यक्ष, जानिए कहां-कहां होगा चुनाव

रक्षा सूत्रों ने एएफपी को बताया कि कम से कम नौ रॉकेट बुधवार तड़के देश के पश्चिम में स्थित इराकी एयरबेस को निशाना बनाते हुए दागे गए। इन ठिकानों पर अमेरिकी और उसके सहयोगी सेना रहते हैं। एईन अल-असद एयरबेस पर हमला पिछले हफ्ते बगदाद में ईरानी जनरल कासिम सोलेमानी और इराकी शीर्ष कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस की हत्या की प्रतिक्रिया में हुआ है।

Read More: दंतैल हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों में दहशत, कड़कड़ाती ठंड में छत पर सो रहे लोग

Read More: मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ ट्रेड यूनियन का देशव्यापी हड़ताल, 25 करोड़ लोग होंगे शामिल, आम जनता को हो सकती है परेशानी

बुधवार को व्हाइट हाउस प्रेस सचिव स्टिफेन ग्रिशम ने ट्वीट किया है कि इराक में अमेरिकी ठिकानों पर हुए हमले की जानकारी हमें मिल चुकी है। राष्ट्रपति पूरे मामले पर ध्यान दे रहे हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के संपर्क में बने हुए हैं।

Read More: पिछले एक साल में रायपुर में लूट और हत्या के मामलों में हुई बढ़ोतरी, पुलिस विभाग ने पेश किया लेखा-जोखा

ज्ञात हो कि मंगलवार को ही सैयद हसन नस्रल्लाह ने धमकी भरे लहजे में कहा है कि अमेरिकी सैनिक ताबूत में घर लौटेंगे। अमेरिकी हमले में इराकी मिलिशिया के टॉप कमांडर के मारे जाने पर नस्रल्लाह ने कहा कि हत्या का जवाब देना केवल ईरान की जिम्मेदारी नहीं है बल्कि उसके सहयोगियों की भी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि मगर अमेरिकी नागरिकों को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि साल 1985 में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा स्थापित लेबनानी संगठन हिजबुल्लाह एक ईरानी समर्थिक क्षेत्रीय सैन्य संगठन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Read More: दंतैल हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों में दहशत, कड़कड़ाती ठंड में छत पर सो रहे लोग