राशन कार्ड से फ्री में मिलेगा गेंहू-चावल-चना, साथ में मिलेंगे अन्य कई फायदे...देखिए | Ration card will get wheat-rice-gram for free, along with many other benefits ... See

राशन कार्ड से फ्री में मिलेगा गेंहू-चावल-चना, साथ में मिलेंगे अन्य कई फायदे…देखिए

राशन कार्ड से फ्री में मिलेगा गेंहू-चावल-चना, साथ में मिलेंगे अन्य कई फायदे...देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : July 1, 2020/12:21 pm IST

नई द‍िल्‍ली। केंद्र सरकार ने एक जून से देश में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना लागू की है, यदि आप भी चाहते हैं कि इसका फायदा मिले तो जल्द ही आप अपना राशन कार्ड बनवा लें। राशन कार्ड एक स्वैच्छिक दस्तावेज है, राशन कार्ड वैसे तो एक सरकारी डॉक्‍युमेंट है, जिसकी मदद से सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत उचित दर की दुकानों से गेहूं, चावल आदि को बाजार मूल्य से बेहद कम दाम पर खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पीएम का संबोधन : प्रधानमंत्री अन्न योजना का विस्तार नवंबर तक, 80 कर…

इसके अलावा राशन कार्ड का इस्तेमाल कई जगहों पर पहचान प्रमाण या पते के प्रमाण के तौर पर भी होता है। यह नागरिक के वित्तीय स्टेटस को भी दर्शाता है। भारत में राशन कार्ड आईडी प्रूफ या एड्रेस प्रूफ या दोनों के रूप में कई कामों के लिए इस्तेमाल हो सकता है। आइए, जानते हैं कि राशन कार्ड के और क्या-क्या फायदे हैं।

ये भी पढ़ें: एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना जल्द होगी लागू, पीएम के संबोधन की ब…

बता दें कि 30 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आगामी नवंबर महीने तक देश के 80 करोड़ लोगों को 90,000 करोड़ रुपये की लागत से फ्री में अनाज देने का ऐलान किया है। गरीबों को सरकार की इस योजना का लाभ ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के जरिए दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी का देश के नाम संबोधन, अनलॉक-2 से जुड़ी जानकारी……

राशन कार्ड इन जगहों पर भी काम आएगा जैसे —
—बैंक अकाउंट खोलने में
—स्‍कूल-कॉलेज में
—​एलपीजी कनेक्‍शन लेने में
—ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में
—सरकारी दस्तावेज जैसे निवास स्थान का प्रमाणपत्र बनवाने में
—वोटर आईडी बनवाने में
—सिम कार्ड खरीदने में
—पासपोर्ट बनवाने में
—लाइफ इंश्‍योरेंस करवाने में
—लैंडलाइन कनेक्शन/ब्रांडबैंड या वाईफाई लगवाने में
—आधार कार्ड बनवाने में या उसकी डिटेल्स के अपडेशन में
—पैन बनवाने में

ये भी पढ़ें: अनलॉक 2 की गाइडलाइन: केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों…

भारत में हर किसी का राशन कार्ड नहीं बन सकता. यह एक निश्चित आयवर्ग के लिए ही होता है, जिसकी सीमा अलग-अलग राज्य में अलग-अलग होती है। आम तौर पर भारत में गरीबी रेखा के ऊपर (एपीएल), गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) और अन्‍त्योदय परिवारों के लोगों को अलग-अलग तरह का राशन कार्ड जारी किया जाता है। अंत्योदय योजना के तहत राशन कार्ड बनवाने वाले बेहद गरीबों की श्रेणी में रखे जाते हैं।