RBI ने रेपो रेट में की कटौती, सस्ती होगी ईएमआई, RTGS और NEFT से लेने देन में भी नहीं लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज.. देखिए | RBI cuts repo rate, will be affordable EMI

RBI ने रेपो रेट में की कटौती, सस्ती होगी ईएमआई, RTGS और NEFT से लेने देन में भी नहीं लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज.. देखिए

RBI ने रेपो रेट में की कटौती, सस्ती होगी ईएमआई, RTGS और NEFT से लेने देन में भी नहीं लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : June 6, 2019/7:23 am IST

नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई के बीच ईएमआई को बोझ झेल रहे लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। RBI ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की है। लगातार तीसरी बार ब्याज दरों में ये कटौती की गई है। इसी के साथ अब नई रेपो रेट 5.75% हो गई है। नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक थी।

पढ़ें- सीएम के साथ सेल्फी लेने की कोशिश कर रहा था युवक, मोबाइल झटकर फेंका.. देखिए वी…

आरबीआई के इस फैसले के बाद बैंकों पर ब्‍याज दर कम करने का दबाव बनेगा। ब्‍याज दर कम होने की स्थिति में उन लोगों को फायदा मिलेगा जिनकी होम या ऑटो लोन की ईएमआई चल रही है। इसके अलावा बैंक से नए लोन लेने की स्थिति में भी पहले के मुकाबले ज्‍यादा राहत मिलेगी।

पढ़ें- चिटफंड कंपनी अनमोल इंडिया मामले में कार्रवाई के आदेश, रमन के बेटे अ…

इस बीच, रिजर्व बैंक ने जीडीपी का अनुमान घटा दिया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक जीडीपी ग्रोथ रेट 7 फीसदी रहने का अनुमान है। इससे पहले आरबीआई ने जीडीपी ग्रोथ को 7.2 फीसदी का अनुमान लगाया था। वहीं केंद्रीय बैंक ने 2019-20 की पहली छमाही में महंगाई दर 3 से 3.1 फीसदी तक रहने का अनुमान जताया है। वहीं साल की दूसरी छमाही में यह आंकड़ा 3.4%-3.7% तक रह सकता है।

पढ़ें- सीएम भूपेश बघेल आज लेंगे कलेक्टर्स-पुलिस अधीक्षकों की कॉन्फ्रेंस, क…

रेपो में कटौती के साथ RBI ने आरटीजीएस और एनईएफटी से लेनदेन पर लगाए गए शुल्क को हटा दिया है। इसका मतलब यह हुआ कि अब RTGS और NEFT के जरिए ट्रांजेक्‍शन करने वाले लोगों को किसी भी तरह का एक्‍स्‍ट्रा चार्ज नहीं देना होगा।

बाबा ने की हेलीकॉप्टर की मांग.. देखें

 

 

 
Flowers