पुलिस विभाग के रिक्त 5 हजार पदों में होगी भर्ती, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन.. देखिए

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 12 Jun 2019 05:10 PM, Updated On 12 Jun 2019 05:10 PM

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस में करीब 5000 पदों के लिए भर्ती की जाएगी। महिलाओं के लिए भी अलग से पद आरक्षित हैं। पुरुष के लिए 18-21 वर्ष, महिला के लिए 18-25 की आयु निर्धारित है। ओबीसी को तीन वर्ष और एससी व एसटी को पांच वर्ष की छूट मिलेगी।

पढ़ें- एलआईसी करेगा ADO के 8,541 पदों पर भर्ती, ग्रेजुएट के लिए गोल्डन चां..

पदों से संबंधित ज्यादा जानकारी आधिकारिक वेबसाइट www.ssconline.nic.in पर देख सकते हैं और यहीं से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी सिर्फ एक ही आवेदन कर सकता है। अगर कोई भी गड़बड़ी हुई तो आवेदन निरस्त हो जाएगा। आवेदन शुल्क 100 रुपए है। आवेदक के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी जरूरी किया गया है, यह शारीरिक दक्षता के समय मांगा जाएगा।

पढ़ें- NHM करेगा 127 पदों पर भर्ती.. देखें डिटेल

पहले चरण में शारीरिक दक्षता का मापदंड होगा। यह अपने राज्य व क्षेत्र में कराई जाएगी। पुरुष अभ्यर्थियों को छह मिनट में 1600 मीटर दौड़, 14 फीट लंबी कूद और तीन फीट नौ इंच ऊंची कूद करनी हैं। महिलाओं के लिए आठ मिनट में 1600 मीटर दौड़, 10 फीट लंबी कूद व तीन फीट ऊंची कूद जरूरी है। जो अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षा में पास होंगे, वे ही लिखित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। यह परीक्षा ऑनलाइन होगी जो एसएससी द्वारा कराई जाएगी। कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और 90 मिनट का वक्त मिलेगा। परीक्षा एसएससी द्वारा चार मार्च 2017 को आयोजित कराई जाएगी।

पढ़ें- ग्रामीण डाक सेवक की 804 पदों पर भर्ती, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका...

दौड़ पास करने वाले अभ्यर्थी ही लंबी कूद और ऊंची कूद के लिए योग्य होंगे। इसमें तीन मौके दिए जाएंगे। दौड़, लंबी व ऊंची कूद में अयोग्य घोषित किए जाने पर कोई अपील नहीं होगी। जबकि लंबाई व सीने के मापदंड के लिए उसी दिन बोर्ड के सामने अपील कर सकते हैं। शारीरिक परीक्षा के लिए अभ्यर्थी को कोई अंक नहीं मिलेंगे। यह केवल पास करनी है। लंबाई व सीना नापने में एससी व एसटी अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट मिलेगी।

पढ़ें- शिक्षक और गैर शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए पात्र-अपात्रों की सूची जारी, 20 के ...

इस परीक्षा में रीजनिंग में से 35 सवाल पूछे जाएंगे, जो 35 अंकों के होंगे। जानकारों का कहना है कि सादृश्यता परीक्षण, वर्गीकरण, गणितीय संक्रियायें, क्रम व्यवस्था, रक्त संबंध, धन और पासा, दर्पण प्रतिबिम्ब और जल प्रतिबिम्ब, कागज काटना और मोड़ना, आकृति गिनना आदि में से सवाल पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान व करंट अफेयर्स से जुड़े 50 सवाल भी होंगे। चगणित में 15 सवाल होंगे जो दसवीं के लेवल के होंगे।

महाकाल मंदिर में बाबा बर्फानी के दर्शन.. देखिए वीडियो

 

 

 

Web Title : Recruitment will be done in the vacant 5 thousand posts of the Police Department

जरूर देखिये