सपा-बसपा गठबंधन का नया नाम 'साथी', महाराष्ट्र में भी नहीं करेंगे कांग्रेस से एलायंस | saathee new name for SP-BSP combine Alliance from Congress will not do Maharashtra

सपा-बसपा गठबंधन का नया नाम ‘साथी’, महाराष्ट्र में भी नहीं करेंगे कांग्रेस से एलायंस

सपा-बसपा गठबंधन का नया नाम 'साथी', महाराष्ट्र में भी नहीं करेंगे कांग्रेस से एलायंस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : March 19, 2019/3:24 pm IST

नई दिल्ली । बसपा-सपा महाराष्ट्र में भी कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेंगी । मंगलवार को मुम्बई में ज्वाइंट स्टेटमेंट में इसकी घोषणा करते हुए सपा-बसपा ने कहा कि उत्तर प्रदेश की तरह महाराष्ट्र में भी सपा-बसपा का गठबंधन प्रदेश की सभी 48 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगा। दोनों दलों की घोषणा से यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि यूपी की तरह ही महाराष्‍ट्र में भी सपा-बसपा कांग्रेस से चुनावी गठजोड़ नहीं करेगी।

ये भी पढ़ें- रजाई-गद्दा लेकर कॉलेज के सामने प्रदर्शन करने जुटे लॉ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स, जानिए क्या है माजरा

सपा विधायक अबू आसिम आजमी ने कहा कि दोनों पार्टियां मिलकर “85-90 फीसदी” का प्रतिनिधित्व करती हैं। ऐसे में सपा-बसपा का गठबंधन उत्तर प्रदेश की तरह महाराष्ट्र में बीजेपी और कांग्रेस को पराजित करेगा। महाराष्ट्र में पिछले महीने ही भारतीय जनता पार्टीके 25 और शिवसेना के 23 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने पर मुहर लग गई थी। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यह फैसला लिया था। इस गठबंधन में ये भी तय हुआ है कि महाराष्ट्र में दोबारा सत्ता में आने पर बीजेपी और शिवसेना के बीच पद और ज़िम्मेदारियों का समान रूप से बंटवारा किया जाएगा। शिवसेना के साथ भाजपा के गठबंधन का ऐलान अमित शाह और उद्धव ठाकरे ने संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस करके किया था। अब कुछ इसी तर्ज पर सपा-बसपा साथ आए हैं।

ये भी पढ़ें- ईडी ने की J & K में फाइनेंशियल स्ट्राइक, IM के 7 आतंकियों से जुड़ी 13

सपा-बसपा मिलकर हो गए ‘साथी’

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सपा-बसपा गठबंधन का नया लोगो ट्वीट किया है। अखिलेश यादव ने नए लोगो के रूप में ‘साथी’ शब्द का इस्तेमाल किया है। साथ ही उन्होंने लोगो के साथ लिखा है कि यह रचनात्मकता रचनाकार की रचना और सोच से प्रभावित है। अखिलेश यादव का यह ट्वीट महाराष्ट्र में सभी 48 लोकसभा सीटों पर सपा-बसपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद आया है।नए लोगो में साइकिल और हाथी को दिलचस्‍प तरीके से दिखाया गया है। सपा-बसपा के लोगो में साथी शब्द को साइकिल के पहिए और हाथी की सूंड से मिलकर बनाया गया है। लोगो में दोनों पार्टियों के रंगों का भी भरपूर ध्यान रखा गया है।

 

 
Flowers