'हर घर पोषण का त्यौहार', राष्ट्रीय पोषण महीने के रूप में मनाया जाएगा सितंबर महीना | September month will be celebrated as 'Har Ghar Nurturing Festival', National Nutrition Month

‘हर घर पोषण का त्यौहार’, राष्ट्रीय पोषण महीने के रूप में मनाया जाएगा सितंबर महीना

'हर घर पोषण का त्यौहार', राष्ट्रीय पोषण महीने के रूप में मनाया जाएगा सितंबर महीना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : August 31, 2019/1:02 am IST

भोपाल। देश में राष्ट्रीय पोषण अभियान में इस साल भी सितंबर माह राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा। 1 से 30 सितंबर तक मनाएं जाने वाले पोषण माह की टैग लाइन ‘हर घर पोषण का त्यौहार’ रखी गई है। पूरे महीने राज्य, जिला, विकासखण्ड और आंगनवाड़ी स्तर पर पोषण जागरूकता एवं इसे जन-आंदोलन का रूप देने के लिए अलग-अलग कार्यक्रम होंगे।

ये भी पढ़ें: SECL के महाप्रबंधक कार्यालय में CBI का छापा, 5 सदस्यीय टीम ने दो दिनों तक खंगाली फाइल

राष्ट्रीय पोषण माह का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य एवं पोषण आवश्यकता के प्रति जागरूकता, गर्भावस्था जांच और पोषण देखभाल, शीघ्र स्तनपान व्यवहार, सही समय पर ऊपरी आहार और निरन्तरता पर प्रचार-प्रसार कर समुदाय को जागरूक किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: IBC24 की खबर का असर: हाइवा-डंपर से रेत परिवहन पर लगी रोक, मुख्य सचिव बोले- पिछली 

इसके अलावा एनीमिया या शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिये आयरन सेवन एवं खाद्य विविधता संबंधित उपायों और 5 वर्ष तक के बच्चों की शारीरिक वृद्धि निगरानी, किशोरी-शिक्षा, पोषण शिक्षा का अधिकार, सही उम्र में विवाह, सफाई और स्वच्छता की गतिविधियों के माध्यम से पोषण विषय को जन-आन्दोलन का रूप देना है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/U0BLB0SbGt0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>