सदन में किसान और बारिश का मुद्दा छाया, बीजेपी सदस्यों ने की सत्र एक दिन के लिए बढ़ाने की मांग | Sixth day of the monsoon session of cg assembly

सदन में किसान और बारिश का मुद्दा छाया, बीजेपी सदस्यों ने की सत्र एक दिन के लिए बढ़ाने की मांग

सदन में किसान और बारिश का मुद्दा छाया, बीजेपी सदस्यों ने की सत्र एक दिन के लिए बढ़ाने की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : July 19, 2019/7:14 am IST

रायपुर। मानसून सत्र के छटे दिन सदन में भाजपा सदस्य बृजमोहन अग्रवाल ने बारिश नहीं होने से किसानों को हो रही परेशानियों का मुद्दा उठाया। अग्रवाल ने स्थगन प्रस्ताव लाने की मांग की। सदस्य ने ये आरोप लगाया कि किसानों की स्थिति को लेकर सरकार गंभीर नहीं है। वहीं भाजपा सदस्य अजय चंद्राकर ने भी आरोप लगाया कि सरकार के कारण अकाल की स्थिति निर्मित हो रही है। बिजली कटौती की वजह से और भी स्थिति बिगड़ रही है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ विधानसभा : सीएम ने कहा डीएमएफ की नई गाइडलाइन के अनुसार होंगे कार्य, आबादी को सीधा लाभ देने के लिए खर्च होगी राशि

रमन सिंह ने भी सरकार से अनुरोध किया कि हमें जानकारी दें कि सरकार किसानों को लेकर क्या प्लान बना रही है। प्रदेश के किसान चिंतित हैं। इसलिए इनके लिए सरकार की क्या योजना है। इसकी जानकारी हमें और जनता को होनी चाहिए। बृजमोहन अग्रवाल ने अकाल की स्थिति को देखते हुए सत्र की अवधि को एक दिन बढ़ाने की मांग की। बीजेपी सदस्यों ने इस मांग को लेकर सदन में शोर मचाना शुरू कर दिया। हंगामा होता देख स्पीकर ने इस पर मंत्री के बयान आने के बाद निर्णय लेने की बात कही।

पढ़ें- सीएम बघेल ने बाल कलाकार शिवलेख सिंह के निधन पर जताय..

जोगी कांग्रेस सदस्य धरमजीत सिंह ने भी इस मुद्दे पर एक दिन के लिए सत्र बढ़ाने की मांग की। इसको लेकर सदन में आरोप प्रत्यारोप लगाए गए और हंगामा शुरू हो गया । BJP सदस्यों के नारेबाजी और हंगामा के बाद सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित की गई।

पढ़ें- जूनियर डॉक्टर से दुष्कर्म का आरोप, डॉक्टर के खिलाफ 

कार्यवाही के दौरान बीजेपी सदस्य शिवरतन शर्मा ने फर्जी जाति प्रमाण पत्रों की जांच की जानकारी मांगी। उनका आरोप है मामले में छानबीन कमेटी के बजाए एक अधिकारी के हस्ताक्षर से कार्रवाई की गई। इस पर सीएम बघेल ने जवाब दिया, कि 25 जून 2019 तक मंत्रालय में जाति प्रमाण पत्रों की जांच चली। 57 अधिकारी और कर्मचारियों के जाति प्रमाण पत्रों की जांच हुई। 6 प्रकरणों में प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए हैं। इनकी पदोन्नति नहीं कई गई है। सीएम ने बीजेपी सदस्य से कहा कि और कोई शिकायत हो तो जानकारी दें। उस पर कार्रवाई की जाएगी।

पढ़ें- आखिरकार झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को देगा कॉन्सुलर एक्सेस, आईसीजे में 

कांग्रेस सदस्य सत्यनारायण शर्मा ने अपने इलाके में 43 नलकुप खनन का मुद्दा उठाया। उन्होंने बताया कि इनमें 12 बोर असफल हो गए। उन्होंने विभाग को आधुनिक बोर मशीन खरीदने की बात कही है। इस पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिक मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने बताया कि पानी का ग्राउंड लेबल काफी नीचे गिर गया है इसलिए बोर फेल हुआ।

पढ़ें- मदरसों में पढ़ाई जाएगी एनसीईआरटी की किताबें, एनसीसी और स्काउट गाइड के 

सदन में जोगी का बयान

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/Vrx_nC1Rdko” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>