स्वाइन फ्लू के लक्षण और बचाव

 Edited By: Renu Nandi

Published on 19 Jan 2019 02:19 PM, Updated On 19 Jan 2019 02:19 PM

इन दिनों स्वाइन फ्लू जिसे एच1एन1 वायरस भी कहा जाता है पूरे देश में फैला है। इसके बहुत से केस सामने आ रहे है। यह बीमारी हर तबके के लोगों में हो सकती है। पिछले दिनों भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं।

H1N1 वायरस को ही आम तौर पर स्वाइन फ्लू कहा जाता है, क्योंकि ये मुख्यरूप से उन लोगों को प्रभावित करता है जो सुअरों के संपर्क में रहते हैं या काम करते हैं। हालांकि अब इस वायरस ने अपना विस्तार रुप ले लिया है और लाखों ऐसे लोग भी इससे प्रभावित हुए हैं जो इस जानवर के संपर्क में भी नहीं आते।बता दें कि स्वाइन फ्लू एक ऐसी बीमारी है जो जानलेवा भी हो सकती है। इससे पहले कि आप इसके शिकार हो जाएं यहां जानें इसके लक्षण औऱ क्या हैं इसके बचने के उपाय।
स्वाइन फ्लू के लक्षण -नाक से पानी आना,बार-बार छींक आना,नाक का बंद रहना,कफ,गले में खराश,बुखार,सिर दर्द शरीर दर्द।


स्वाइन फ्लू के उपाय-प्रभावित व्यक्ति को अपना मुंह बंद रखना चाहिए।कोशिश करें कि अपने नाक को ढंक कर रखना चाहिए ताकि प्रदूषित हवा सांस के द्वारा अंदर ना जा पाए।
लोगों के संपर्क में आने से बचें ताकि उन पर इसका प्रभाव ना पड़ सके।अपने हाथ को हमेशा साफ सुथरा और धोकर रखें।पब्लिक प्लेस में अपने चेहरे को कवर कर के रखें, दूसरों के डायरेक्ट संपर्क में आने से बचें।

Web Title : swine flu prevention

जरूर देखिये