पीरियड में वैक्‍सीन लगवाने को सरकार ने बताया सुरक्षित, वैक्सीनेशन सेंटर ने कहा इतने दिन बाद आना | The government told it to be safe to get the vaccine during the period, the vaccination center said to come after so many days

पीरियड में वैक्‍सीन लगवाने को सरकार ने बताया सुरक्षित, वैक्सीनेशन सेंटर ने कहा इतने दिन बाद आना

पीरियड में वैक्‍सीन लगवाने को सरकार ने बताया सुरक्षित, वैक्सीनेशन सेंटर ने कहा इतने दिन बाद आना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : July 3, 2021/9:49 am IST

नई दिल्‍ली। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सभी प्रयास जारी हैं, कोरोना वैक्‍सीन लगवाना किसके लिए सुरक्षित है और किसके लिए नहीं। तमाम गाइड लाइन आने के बाद भी इस बात को लेकर अभी भी बहस जारी है, कहीं गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) में इस बात को लेकर डर बना हुआ है तो कहीं पर जो महिलाएं बच्‍चों को दूध पिला रही हैं उनके मन में भी वैक्‍सीन को लेकर चिंता सता रही है। इसी बीच अब कर्नाटक में हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां वैक्‍सीनेशन सेंटर से से कुछ महिलाओं को यह कहकर वापस कर दिया गया कि अभी उनके पीरियड (Period) चल रहे हैं इस दौरान अगर वैक्‍सीन ली तो उन्‍हें परेशानी हो सकती है।

ये भी पढ़ें: आम‍िर खान और क‍िरण के तलाक के बाद Twitter पर ट्रेंड…

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार समाज सेविका विद्या पाटिल ने बताया कि कर्नाटक के रायपुर में कुछ महिलाओं को इसलिए वैक्‍सीन नहीं लगाई जा रही है क्‍योंकि उन्‍हें पीरियड चल रहे हैं, उन्‍होंने कहा कि महिलाओं को 5 दिन बाद वैक्‍सीन के लिए बुलाया गया है। उन्‍होंने बताया कि वैक्‍सीनेशन सेंटर में उनसे कहा गया है कि इस वक्‍त वैक्‍सीन लगवाने से उन्‍हें काफी ज्‍यादा थकान महसूस हो सकती है, वहीं डिप्टी कमिश्नर आर वेंकटेश कुमार ने सरकारी निकायों को ऐसा कोई निर्देश देने की बात से मना किया।

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन की 1 डोज ले चुके लोगों में मौत का खत…

वहीं दूसरी तरफ गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी खबर है कि अब वे भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए कोरोना रोधी वैक्सीन लगवा सकती हैं, दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को NTAGI यानी नेशनल टेक्नीकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन की सिफारिशों को मंजूर कर लिया है, इसका मतलब यह है कि गर्भवती महिलाएं अब CoWIN पर पंजीकरण करा सकती हैं या टीका लगवाने के लिए सीधे COVID टीकाकरण केंद्र (CVC) जा सकती हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के किसी भी स्टेज पर वैक्सीन ले सकती हैं। एक स्टडी में यह सामने आया था कि कोरोना इंफेक्शन से गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर हो रहा था और उनमें कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ने के साथ ही भ्रूण पर भी असर पड़ने की आशंका थी।

ये भी पढ़ें: ‘कसौटी जिंदगी की’ फेम एक्टर प्राचीन चौहान गिरफ्तार,…