world's third largest diamond : पल भर में पलट गई किस्मत, शख्स को मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा, चमक ऐसी कि देखते रह जाएंगे | world's third largest diamond : The person got the world's third largest diamond

world’s third largest diamond : पल भर में पलट गई किस्मत, शख्स को मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा, चमक ऐसी कि देखते रह जाएंगे

world's third largest diamond : पल भर में पलट गई किस्मत, शख्स को मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा, चमक ऐसी कि देखते रह जाएंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : June 17, 2021/9:05 am IST

World’s third largest diamond

बोत्सवाना ( Botswana )। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा खुदाई में हाथ लगा है। इस हीरे की खोज करने वाली कंपनी देबस्‍वाना ने कहा कि यह अद्भुत हीरा 1,098 कैरेट का है। गत एक जून को यह हीरा देश के राष्‍ट्रपति मोकगवेत्‍सी मसीसी को दिखाया गया है।

पढ़ें- PF का बदल रहा है ये नियम, ऐसा नहीं किया तो अकाउंट में नहीं आएगा पैसा.. जल्द क…

देबस्‍वाना कंपनी ने बताया कि यह हीरा 73mm लंबा और 52mm चौड़ा है। उसने कहा कि हमारे इतिहास में अब तक की यह सबसे बड़ी खोज है। देबस्‍वाना कंपनी को बोत्‍सवाना की सरकार तथा दुनिया की दिग्‍गज हीरा कंपनी डी बीयर्स ने मिलकर बनाया है।

पढ़ें- नसबंदी के दौरान महिला की मौत.. 3 डॉक्टर्स के खिलाफ गैर इरादतन हत्या…

इससे पहले वर्ष 1905 में दक्षिण अफ्रीका में दुनिया का सबसे बड़ा हीरा मिला था। यह करीब 3,106 कैरेट का था। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा टेनिस के बॉल के आकार का था और इसे वर्ष 2015 में पूर्वोत्‍तर बोत्‍सवाना में बरामद किया गया था।

पढ़ें- WhatsApp’s new features 2021 : WhatsApp का नया फीचर, अब कोई दूसरा न…

देबस्‍वाना की प्रबंध निदेशक लयनेटे आर्मस्‍ट्रांग ने कहा, ‘ऐसा माना जा रहा है कि यह दुनिया में गुणवत्‍ता के आधार पर तीसरा सबसे बड़ा हीरा है।’ उन्‍होंने कहा कि यह दुर्लभ और असाधारण पत्‍थर हीरा उद्योग और बोत्‍सवाना के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि यह विशाल हीरा संघर्ष कर रहे हमारे देश के लिए आशा की नई किरण लेकर आया है। अभी तक इस हीरे को नाम नहीं दिया गया है।

पढ़ें- CBSE 12th Results 2021 Live Updates : CBSE 12वीं बोर्ड के नतीजे इस …

यह हीरा 1109 कैरेट का था और इसे लेसेडी ला रोना नाम दिया गया था। बोत्‍सवाना अफ्रीका का शीर्ष हीरा उत्‍पादक देश है। कोरोना वायरस संकट के बीच इस हीरे के मिलने से बोत्‍सवाना की सरकार को बड़ी राहत मिली है। देबस्‍वाना कंपनी जितना हीरा बेचती है, उसका 80 फीसदी राजस्‍व सरकार के पास जाता है। कोरोना वायरस संकट में हीरे की बिक्री काफी गिर गई है। इससे देश की आमदनी कम हो गई है।