SBI शुरु कर रही ये नई सेवा, वरिष्ठ नागरिकों के साथ इन लोगों को होगी बैंकिंग में आसानी

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 13 Mar 2019 05:47 PM, Updated On 13 Mar 2019 05:47 PM

नई दिल्ली । भारतीय स्टेट बैंक ने अपने वृध्द उपभोक्ताओं के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। एसबीआई के खाताधारक अब घर बैठे निकासी और रकम जमा करने के काम कर सकेंगे। हालांकि ये सुविधा 70 वर्ष पार कर चुके के उपभोक्ताओं को हासिल होगी । भारतीय स्टेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और दृष्टिहीन ग्राहकों को घर बैठे नकदी जमा और निकासी की सुविधा देने की योजना बनाई है। इसके साथ ही बैंक चेक पिकअप, स्लिप, लाइफ सर्टिफिकेट और फॉर्म 15एच पिकअप की सुविधा भी देगा। हालांकि, इस सेवा का लाभ लेने के लिए बैंक को 60 रुपए से 100 रुपए तक का भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़ें- डीकेएस अस्पताल में हो सकती है ठेका कर्मियों की छंटनी, बढ़ रहे खर्च ...

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दिया था निर्देश
RBI ने देश के सभी बैकों के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और दृष्टिहीन लोगों को बैंकिंग सेवा में सहूलियत देने का निर्देश दिया था। एसबीआई द्वारा शुरू की जा रही ये सेवा RBI के अनुरूप है। घर बैठे बैंकिग सेवा का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को अपने खाताधारक शाखा में जाकर पंजीकरण करना होगा। उपभोक्ताओं को प्रत्येक वित्तीय लेन-देन करने पर 100 रुपए और गैर वित्तीय लेन-देन करने पर 60 रुपए की फीस देनी होगी।

ये भी पढ़ें-मंत्री घनघोरिया और एसपी के वायरल वीडियो पर राज्यसभा सांसद तन्खा की...

एसबीआई ने कहा है कि जिन ग्राहकों की केवाईसी पूरी है उन्हें ही ये सुविधा मिलेगी। साथ ही बैंक के पास उपभोक्ता का मोबाइल रजिस्टर्ड होना जरूरी होगा। यह सुविधा खाताधारक के बैंक से 5 किलोमीटर के दायरे में ही उपलब्ध होगी।

Web Title : This new service, starting with SBI These people with senior citizens will be easy in banking

जरूर देखिये