मिशन गगनयान के लिए अंतरिक्ष की उड़ान के लिए तैयार है ये 'महिला' व्योममित्र.. वीडियो जारी | This 'woman' Vyammitra is ready for space flight for Mission Gaganyaan

मिशन गगनयान के लिए अंतरिक्ष की उड़ान के लिए तैयार है ये ‘महिला’ व्योममित्र.. वीडियो जारी

मिशन गगनयान के लिए अंतरिक्ष की उड़ान के लिए तैयार है ये 'महिला' व्योममित्र.. वीडियो जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : January 23, 2020/4:24 am IST

नई दिल्ली। चंद्रयान-2 के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र इसरों ने मिशन गगनयान पर काम शुरू कर दिया है। इसरो ने मानवरहित अंतरिक्ष मिशन गगनयान में भेजी जाने वाली ह्यूमनॉइड व्योममित्रा का वीडियो जारी किया है। मानव की तरह दिखने और बात करने वाली यह महिला रोबो है। इसके पैर नहीं है लेकिन ये सारे काम बखूबी कर लेती है। सवालों का जवाब भी देती है।

 

पढ़ें- LIC का एनपीए दोगुना होने पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, ट्ववीट कर …

ह्यूमनॉइड एक तरह के रोबोट हैं, जो इंसान की तरह चल-फर सकते हैं और मानवीय हाव-भाव को भी समझ सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्रामिंग के जरिए ह्यूमनॉइड सवालों के जवाब भी दे सकते हैं।

पढ़ें- मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सभी खाली पदों पर होगी भर्ती, विभागों को ​..

इसरो के वैज्ञानिक सैम दयाल ने कहा कि यह ह्यूमनॉइड मानव की तरह व्यवहार करने का प्रयास करेगी और हमें वापस रिपोर्ट करेगी। हम ऐसा प्रयोग के तौर पर कर रहे हैं। 1984 में राकेश शर्मा रूस के अंतरिक्ष यान में बैठकर अंतरिक्ष गए थे। इस बार भारतीय एस्ट्रोनॉट्स भारत के अंतरिक्ष यान में बैठ कर स्पेस में जाएंगे।

पढ़ें- दिल्ली के रण में कौन मारेगा बाजी, ‘आप’ बने रहेंगे ‘खास’? क्या कहती …

इसरो चीफ सिवन के मुताबिक गगनयान के अंतिम मिशन से पहले दिसंबर 2020 और जुलाई 2021 में अंतरिक्ष में मानव जैसे रोबोट भेजे जाएंगे। यह इंसान जैसे दिखने वाले ह्यूमनॉइड रोबोट होंगे। अन्य देश ऐसे मिशन से पहले अंतरिक्ष में पशुओं को भेज चुके हैं। ह्यूमेनॉइड शरीर के तापमान और धड़कन संबंधी टेस्ट करेंगे। सिवन ने बताया कि गगनयान मिशन के लिए जनवरी के अंत में ही 4 चुने हुए एस्ट्रोनॉट्स ट्रेनिंग के लिए रूस भेजे जाएंगे।

पढ़ें- बीजेपी नेता संबित पात्रा का बड़ा बयान, कहा- कांग्रेस मुसलमानों से प…

सिवन ने कहा कि गगनयान मिशन सिर्फ इंसान को अंतरिक्ष में भेजने का मिशन नहीं है। यह मिशन हमें आगे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग जुटाने में मदद करेगा। उनके मुताबिक वैज्ञानिक खोज, आर्थिक विकास, शिक्षा, तकनीकी विकास और युवाओं को प्रेरणा देना सभी देशों का लक्ष्य है।

पढ़ें- उन्नाव दुष्कर्म कांड पर बनेगी फिल्म, लीड किरदार में नजर आएंगी ये अभ…

2022 में इसरो मानव मिशन गगन यान लॉन्च करेगा। इसमें 3 क्रू मेंबर शामिल होंगे। इस मिशन में इसरो किसी महिला को नहीं भेज रहा है। ऐसे में मानव मिशन से पहले मानव रहित मिशन के लिए इसरो ने महिला की शक्ल वाला ह्यूमनॉइड तैयार किया है, जिसे व्योममित्रा नाम दिया गया है।

अगवा कारोबारी रिहा