Beautiful Strawberry Moon 2021 : आज आसमान में दिखेगा खूबसूरत स्ट्राबेरी मून का नजारा, जानिए इस अनोखी खगोलीय घटना के बारे में | Today the sight of the beautiful Strawberry Moon will be seen in the sky, know about this unique celestial event

Beautiful Strawberry Moon 2021 : आज आसमान में दिखेगा खूबसूरत स्ट्राबेरी मून का नजारा, जानिए इस अनोखी खगोलीय घटना के बारे में

Beautiful Strawberry Moon 2021 : आज आसमान में दिखेगा खूबसूरत स्ट्राबेरी मून का नजारा, जानिए इस अनोखी खगोलीय घटना के बारे में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : June 24, 2021/7:04 am IST

Beautiful Strawberry Moon 2021 

नई दिल्ली । आज शाम होते ही चांद बदला सा नजर आएगा। आज पूर्णिमा है और इस दिन स्ट्रॉबेरी मून दिखाई पड़ता है। आज दिखने वाले चांद का रंग स्ट्रॉबेरी की तरह ही होगा जिसे स्ट्रॉबेरी मून कहा जाता है। आज के दिन चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी से निकटता के कारण अपने सामान्य आकार से बड़ा दिखाई देगा।

पढ़ें- डेल्टा+ वेरिएंट हो रहा ‘डेंजरस’, 3 राज्यों में मामले सामने आए.. अब केंद्र सरकार ने भी किया अलर्ट

स्ट्रॉबेरी मून को हनी मून भी कहा जाता है। इससे पहले हम सभी ब्लड मून और सुपरमून देख चुके हैं। पूर्णिमा के चांद फुल मून कहा जाता है लेकिन हर पूर्णिमा की चांद को सूपरमून नहीं कहा जाता है।

पढ़ें- SBI समेत इन बैंकों के साथ Google पे ने शुरू किया का…

आज के दिन दिखने वाली चंद्रमा को यूरोप में रोज मून भी कहा जाता है। यह मून गुलाब की कटाई का प्रतीक है। उत्तरी गोलार्ध में इसे हॉट मून भी कहा जाता है क्योंकि आज ही के दिन से भूमध्य रेखा के उत्तर में गर्मी के मौसम की शुरुआत मानी जाती है।

पढ़ें- राज्य में डेल्टा+ वेरिएंट से 2 की मौत के बाद सरकार …

गौरतलब है कि हाल ही के दिनों में कई खगोलीय घटनाएं लोगों ने देखी है। बीते दिनों सुपर मून, ब्लड मून, चंद्र ग्रहण और फिर रिंग ऑफ फायर यानि सूर्य ग्रहण दिखाई दे चुका है। स्ट्रॉबेरी मून के बाद 24 जुलाई को बक मून और 22 अगस्त को स्टर्जजन मून दिखाई देगा।

पढ़ें- राहत की खबर, सितंबर में बच्चों की वैक्सीन को मिल सक…

NASA के वैज्ञानिकों के मुताबिक हर साल 24 जून को चांद धरती के चारों तरफ अपनी अंडाकार कक्षा में चक्कर लगाते समय नजदीक आता है। इस दौरान यह थोड़ा बड़ा दिखता है। उत्तरी अमेरिका के एल्गोनक्विन आदिवासियों ने इसका नाम स्ट्रॉबेरी मून रखा था क्योंकि इसी समय उत्तरी अमेरिका में स्ट्रॉबेरी फल को काटने का समय होता है। स्ट्रॉबेरी मून को हॉट मून , हनी मून और रोज मून के नाम से भी जाना जाता है।