Card tokenization in Google pay : SBI समेत इन बैंकों के साथ Google पे ने शुरू किया कार्ड टोकनाइजेशन, अब मिलेंगी ये सुविधाएं | Card tokenization in Google pay : Google Pay started card tokenization with these banks including SBI, now these facilities will be available

Card tokenization in Google pay : SBI समेत इन बैंकों के साथ Google पे ने शुरू किया कार्ड टोकनाइजेशन, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

Card tokenization in Google pay : SBI समेत इन बैंकों के साथ Google पे ने शुरू किया कार्ड टोकनाइजेशन, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : June 24, 2021/6:37 am IST

Card tokenization in Google pay 

नई दिल्ली। Google pay ऐप ने एसबीआई (SBI) समेत कई बड़े बैंक्स के साथ मिलकर कार्ड टोकनाइजेशन में अपने नेटवर्क का विस्तार किया है। इस सुविधा के जरिए यूजर्स अपने फोन से जुड़े सिक्योर डिजिटल टोकन के जरिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने में सक्षम बनाएगा।

पढ़ें- 4.5 महीने में पैदा हो गया था बच्चा, बिल्कुल नहीं थी…

एसबीआई (SBI) के अलावा इसमें इंडसइंड बैंक, फेडरल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई कार्ड्स, फेडरल बैंक के डेबिट कार्ड, इंडसइंड बैंक और एचएसबीसी इंडिया के क्रेडिट कार्ड बैंक शामिल हैं।

पढ़ें- राज्य में डेल्टा+ वेरिएंट से 2 की मौत के बाद सरकार अलर्ट, भोपाल में जल्द लगेगी जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन

गूगल पे और एनबीयू-एपीएसी के बिजनेस हेड साजिथ शिवानंदन ने कहा, “हमें उम्मीद है कि टोकन फीचर यूजर्स को मौजूदा समय में सुरक्षित और सुरक्षित लेनदेन करने और ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से मर्चेंट ट्रांजैक्शन का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।”
वीज़ा इंडिया और साउथ एशिया ग्रुप कंट्री मैनेजर टीआर रामचंद्रन ने कहा कि टोकनाइजेशन, कॉन्टैक्टलेस पेमेंट मेथड के साथ, लाखों मोबाइल पहले यूजर्स Google पे पर अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे, जो एक बड़े सेगमेंट में विश्वास को बढ़ाता है जो डिजिटल के लिए नया है।

पढ़ें- जंगली मशरूम खाने के बाद 9 लोगों की बिगड़ी तबीयत, इन…

उन्होंने कहा कि वीज़ा पहले ही वैश्विक स्तर पर दो बिलियन से अधिक टोकन क्रेडेंशियल जारी कर चुका है और भारत में Google पे के लाइव होने से इन संख्याओं में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है।

पढ़ें- सुहागरात का सच, धूमधाम से हुई शादी, लेकिन पहली रात …

“कोटक महिंद्रा बैंक, एसबीआई कार्ड्स और एक्सिस बैंक के साथ सफलतापूर्वक टोकन शुरू करने के बाद, Google पे ने अब एसबीआई, इंडसइंड बैंक और फेडरल बैंक द्वारा डेबिट कार्ड और इंडसइंड बैंक और एचएसबीसी इंडिया के क्रेडिट कार्ड को अपनी स्लेट में जोड़ा है,” कंपनी ने एक बयान में कहा। टोकनाइजेशन एक ऐसी सुविधा है जो यूजर्स को अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड के डिटेल्स को शेयर किए बिना अपने फोन से जुड़े एक सुरक्षित डिजिटल टोकन के माध्यम से डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने में सक्षम बनाती है।ॉ

पढ़ें- Post Office Monthly Income Scheme Account (MIS) : प.

गूगल पे ने कहा कि टोकनाइजेशन के साथ, गूगल पे 25 लाख से ज्यादा वीजा मर्चेंट स्थानों पर कॉन्टैक्टलेस पेमेंट करने के लिए यूजर को नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) सक्षम उपकरणों/फोन का इस्तेमाल करने में मदद करने के लिए सुरक्षित और सुरक्षित ओमनी चैनल अनुभव सक्षम करेगा।