ट्रंप ने कहा- क्या भारत हमें बेवकूफ समझता है… जानिए क्या है माजरा

 Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 03 Mar 2019 02:31 PM, Updated On 03 Mar 2019 02:31 PM

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत में शुल्क दरें बहुत ज्यादा हैं। उनके मुताबिक अमेरिका से जाने वाली एक बाइक पर भारत 100 फीसद शुल्क लेता है, जबकि वहां(भारत) से आने वाले इसी तरह के सामान पर अमेरिका कोई टैक्स नहीं लेता। ट्रंप कहा कि हम भी भारत से आने वाले सामानों पर इसी अनुपात में शुल्क लगाएंगे।

कंजरवेटिव पॉलिटिकल एक्शन कान्फ्रेंस (सीपीएसी) में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि क्या भारत हमें बेवकूफ समझता है। हम बताना चाहते हैं कि सारा विश्व अमेरिका का सम्मान करता है। हम एक देश को अपने सामान पर 100 टैरिफ दें और उनके इसी तरह के सामान पर हमें कुछ न मिले, ऐसा अब आगे नहीं चलेगा।

यह भी पढ़ें : पूर्व गृह मंत्री ननकी को जान का खतरा, सीएम भूपेश को सौंपे आईपीएस अधिकारी के खिलाफ दस्तावेज 

बता दें कि अमेरिका ने भारत की व्यापार और निवेश नीतियों के खिलाफ अपनी जीरो शुल्क नीति को खत्म करने के लिए 6 फरवरी को मंथन शुरू किया था। इस नीति के तहत भारत से निर्यात होने वाले सामान पर शुल्क नहीं लिया जाता। जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (जीएसपी) के तहत भारत को शुल्क में रियायतें मिली हैं। लगभग 5.6 अबर डॉलर (40 हजार करोड़) रुपए का सामान अमेरिका में निर्यात करने पर टैरिफ में रियायत दी जाती है। 1970 में बनी इस योजना के तहत लाभ पाने वाला भारत विश्व का सबसे बड़ा देश है।

Web Title : Trump said Does India consider us to be stupid know what is the Majra

जरूर देखिये