ट्रंप का बड़ा ऐलान, WHO से संबंध खत्म, चीन के लिए कही ये बड़ी बात | Trump's big announcement, end of relationship with WHO, this big thing for China

ट्रंप का बड़ा ऐलान, WHO से संबंध खत्म, चीन के लिए कही ये बड़ी बात

ट्रंप का बड़ा ऐलान, WHO से संबंध खत्म, चीन के लिए कही ये बड़ी बात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : May 30, 2020/6:57 am IST

वाशिंगटन। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर चीन और WHO से खफा अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने बड़ा फैसला लिया है। ट्रंप ने WHO के साथ सभी तरह के संबंध खत्‍म करने का ऐलान कर दिया।

पढ़ें- भारत-नेपाल विवाद को लेकर पाक PM इमरान खान ने उगला जहर, कही ये बड़ी ..

 

ट्रंप पहले ही WHO को धमकी दे चुके थे। इसके बाद ये बड़ा ऐलान किया गया है। ट्रंप ने कहा कि यह संगठन अपने उद्देश्यों की पूर्ति करने और उनमें सुधार करने में नाकाम रहा है। उन्होंने संगठन पर चीन का कंट्रोल होने की बात कही।

पढ़ें- अमेरिका में घट रहा कोरोना से मौत का ग्राफ, तीसरे दिन 700 से कम की ग…

ट्रंप के मुताबिक चीन डब्‍ल्‍यूएचओ को एक साल में 40 मिलियन डॉलर देने के बावजूद अपने नियंत्रण में रखता है जबकि अमेरिका एक साल में डब्‍ल्‍यूएचओ को करीब 450 मिलियन डॉलर का अनुदान देता है। डब्‍ल्‍यूएचओ से सुधार को लेकर जो सिफारिश की गई थी उसे लागू नहीं किया गया, इसलिए अमेरिका डब्‍ल्‍यूएचओ से अपना रिश्ता तोड़ रहा है।

 

पढ़ें- भारत-चीन के बीच बढ़ी सैन्य तनातनी, लद्दाख के पास दो हजार से ज्यादा …

गौरतलब है कि ट्रंप ने चीन और WHO पर पहले कोरोना को लेकर सही जानकारी और आंकड़े छुपाने का आरोप लगाते रहे हैं। ट्रंप ने कोरोना पर नियंत्रण और इस पर सटीक जानकारी नहीं जुटा पाने पर WHO को चेतावनी दी थी। ट्रंप का आरोप है कि, चीन ने वुहान वायरस को दुनियाभर से छुपाया और इस बीमारी को पूरी दुनिया में फैलने दिया। जिससे एक वैश्विक महामारी पैदा हुई, जिसने 100000 से अधिक अमेरिकियों और दुनियाभर में लाखों लोगों की जान ले ली। चीनी अधिकारियों ने डब्ल्यूएचओ के रिपोर्टिंग दायित्वों की अनदेखी की।

पढ़ें- अमेरिका में बीते 24 घंटे में 532 ने तोड़ा दम, 1 लाख के करीब मौत आंक…

ट्रंप ने कहा कि, वर्षों से चीन की सरकार हमारे औद्योगिक रहस्यों को चुराने के लिए जासूसी करता रहा है। आज मैं अपने राष्ट्र के महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय अनुसंधान को बेहतर ढंग से सुरक्षित करने के लिए एक घोषणा जारी करूंगा। जो संभावित विदेशी जोखिमों को देखते हुए चीन के नागरिकों के प्रवेश को रोक देगा।