तुलसा तांडी को लगेगा सबसे पहले कोरोना का टीका, छत्तीसगढ़ में शनिवार से होगी कोरोना टीकाकरण की शुरुआत | Tulsa Tandi will get corona vaccine first

तुलसा तांडी को लगेगा सबसे पहले कोरोना का टीका, छत्तीसगढ़ में शनिवार से होगी कोरोना टीकाकरण की शुरुआत

तुलसा तांडी को लगेगा सबसे पहले कोरोना का टीका, छत्तीसगढ़ में शनिवार से होगी कोरोना टीकाकरण की शुरुआत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : January 15, 2021/2:44 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीनेशन शनिवार से सभी जिलों में शुरू हो रहा है। इसके तहत 2.67 लाख हेल्थ केयर वर्कर को सबसे पहले टीका लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन के कल के लांच के लिए 97 वैक्सीनेशन साइट बनाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रोटोकॉल के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में इन टीकों का वितरण किया जा चुका है । वैक्सीन लांच के टू-वे इंटरेक्शन के लिए रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय और जगदलपुर के महारानी अस्पताल को चिन्हित किया गया है।

पढ़ें- 40 पुलिस परिजनों को मिली अनुकंपा नियुक्ति..

राष्टीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डाॅ प्रियंका शुक्ला ने बताया कि सभी जिलों में टीकाकरण के लिए मॉकड्रिल और आपात स्थिति से निपटने का पूर्वाभ्यास भी किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ को भारत सरकार द्वारा पहली खेप में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ‘कोविशील्ड’ के तीन लाख 23 हजार टीके उपलब्ध कराए गए हैं। ये टीके आईसीएमआर द्वारा प्रमाणित हैं। इन सब की जानकारी कोविन पोर्टल में एंट्री की गई है। टीकाकरण के लिए 7116 टीकाकरण कर्मियों को चिन्हांकित कर इसका प्रशिक्षण दिया गया है। सभी 28 जिलों में 83 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है।

पढ़ें- धान खरीदी में इस्तेमाल होगा खाद्य पदार्थों की पैकेज…

टीकाकरण के बाद किसी भी तरह की प्रतिकूल घटना या आपात स्थिति के प्रबंधन के लिए राज्य स्तर से लेकर टीकाकरण स्थलों तक एईएफआई (एडवर्स इवेंट फालेाइंग इम्यूनाइजेशन ) प्रबंधन प्रणाली को सुदृढ़ किया गया है। सभी टीकाकरण केंद्रों को नजदीकी एईएफआई प्रबंधन प्रणाली जैसे मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जोड़ा गया है। टीकाकरण के दौरान एवं बाद में जैव चिकित्सकीय अपशिष्टों के प्रबंधन के लिए भी समुचित व्यवस्था की गई है। सभी कोल्ड चैन प्वाइंट में डीप-पिट एवं शार्ट-पिट तैयार किए गए हैं।

पढ़ें- अगर WB में कांग्रेस जैसी धर्मनिर्पेक्ष पार्टी को कम…

स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रोटोकॉल के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में इन टीकों के परिवहन और भंडारण की पुख्ता व्यवस्था की गई है। वैक्सीन लगाने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे तक निरीक्षण कक्ष में रखा जाएगा और तबीयत खराब लगने पर तुरंत उपचार की व्यवस्था की जाएगी। वैक्सीन लगाने वाले वैक्सीनेटर को भी समुचित प्रशिक्षण दिया गया है।

पढ़ें- मैत्री बाग में बाघिन वसुंधरा की उपचार के दौरान मौत,…

एक वैक्सीनेटर एक दिन में 100 लोगों को टीका लगाएगा। वैक्सीन की पहली खुराक के 28 दिनों के अंदर दूसरी खुराक लेना होगा। सेकंड डोज लेने के दो सप्ताह के अंदर आम तौर पर एंटीबाडी का सुरक्षात्मक स्तर इम्यूनिटी विकसित होती है। वैैैक्सीन लगाने के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहार करना आवश्यक होगा जिससे कोरोना के खतरे को कम किया जा सकेगा।

पढ़ें- PCC चीफ मोहन मरकाम बोले- राम नाम जपना पराया माल अपना करती है भाजपा, वे हमसे चंदा मांगने वाले कौन होते हैं?

छत्तीसगढ़ में रायपुर की तुलसा तांडी को लगेगा सबसे पहले कोरोना का टीका। 51 साल तुलसा तांडी महिला सफाईकर्मी हैं। छत्तीसगढ़ की सूची में सबसे पहले तुलसा तांडी का नाम है। मेडिकल कॉलेज में बने केंद्र में लगेगा कोरोना का टीका। बता दें तुलसा मेकाहाराके ऑपरेशन थिएटर में सफाईकर्मी हैं। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बात करेंगी। दूसरे नम्बर पर मेकाहारा अधीक्षक लगवाएंगे टीका।

 
Flowers