तीसरे चरण के पहले दिन भरे गए दो नामांकन पत्र, सात लोकसभा क्षेत्रों में दुर्ग से खुला खाता | Two nomination papers filled on the first day of the third phase

तीसरे चरण के पहले दिन भरे गए दो नामांकन पत्र, सात लोकसभा क्षेत्रों में दुर्ग से खुला खाता

तीसरे चरण के पहले दिन भरे गए दो नामांकन पत्र, सात लोकसभा क्षेत्रों में दुर्ग से खुला खाता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : March 28, 2019/2:02 pm IST

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन के तीसरे चरण के लिए छत्तीसगढ़ के 7 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में दुर्ग से दो प्रत्याशियों ने एक-एक नामांकन पत्र दाखिल किया। गुरूवार को नामांकन के पहले दिन दुर्ग लोकसभा क्षेत्र को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों के लिए कोई भी नामांकन पत्र नहीं भरा गया। तीसरे चरण में रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जाँजगीर, कोरबा, सरगुजा तथा रायगढ़ लोकसभा सीट के लिए मतदान 23 अप्रैल को होगा। वहीं पहले दिन रायपुर लोकसभा क्षेत्र में 11 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रदेश में तीसरे और अंतिम चरण में सात लोकसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जबकि पहले दो चरणों के नामांकन दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। तीसरे चरण के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन 4 अप्रैल तक शासकीय अवकाश को छोड़कर कार्यालयीन दिवसों में सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक दाखिल कर सकते हैं। 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। प्रत्याशी 8 अप्रैल तक नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं।

हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी रमीज अहमद डार हथियार गोला-बारूद के साथ गिरफ्तार 

इस चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर, रायगढ़, कोरबा तथा सरगुजा क्षेत्रों के मतदाता 23 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। साहू ने बताया कि तृतीय चरण के मतदान के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं। लोकसभा निर्वाचन के दौरान तीन चरणों में प्रदेश के एक करोड़ 89 लाख 16 हजार 285 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए 15 हजार 365  मतदान केंद्र बनाए गए हैं। तृतीय चरण में एक करोड़ 17 लाख 48 हजार 439 मतदाता हैं जिनमें 63 लाख 84 हजार 735 पुरूष, 53 लाख 63 हजार 102 महिला तथा 602 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं।

 
Flowers