कृषि वैज्ञानिक आकाश चौरसिया के अनोखे कारनामे! फसलों को म्यूजिक सुनाकर लेते हैं बंपर पैदावार, कमा रहे मुनाफा | Unique feats of agricultural scientist Akash Chaurasia! Bumper yield, earning profits by listening to music of crops

कृषि वैज्ञानिक आकाश चौरसिया के अनोखे कारनामे! फसलों को म्यूजिक सुनाकर लेते हैं बंपर पैदावार, कमा रहे मुनाफा

कृषि वैज्ञानिक आकाश चौरसिया के अनोखे कारनामे! फसलों को म्यूजिक सुनाकर लेते हैं बंपर पैदावार, कमा रहे मुनाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : December 15, 2020/6:21 pm IST

सागर: खेतों में पानी और खाद देने के इतर फसलों को म्यूजिक सुनाकर ज्यादा पैदावार भी ली जा सकती है। इतना ही नहीं गायों को संगीत सुनाकर ज्यादा दूध भी लिया जा सकता है। सागर के युवा कृषि वैज्ञानिक आकाश चौरसिया ने इसे साबित कर दिखाया है।

Read More: इस आर्य समाज मंदिर में होने वाली शादियां आज से होंगे अवैध, हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच का फैसला

दरअसल आकाश चौरसिया सागर के तिली और कपूरिया में जैविक खेती करते हैं। 12 एकड़ के फार्म हाउस में किए उनके प्रयोग का फसलों, गायों और वर्मी कम्पोस्ट पर सकारात्मक असर हुआ है, जहां ओंकार धुन का पौधों पर चमत्कारिक असर दिखा है, तो भंवरे की धुन से फूलों का उत्पादन बढ़ गया है।

Read More: सरकार की नीयत और नीति दोनों ही सही नहीं, किसानों के साथ कर रही छल: प्रकट सिंह

आकाश ने केंचुओं को संगीत सुनाकर वर्मी कमोस्ट का प्रोडक्शन बढ़ाया है। खेतों में 10 हजार का म्यूजिक सिस्टम लगाकर उनका मुनाफा लाखों में पहुंच गया है। वैसे जैविक खेती के गुर सीखने देश के कोने-कोने से किसान आकाश के पास आते रहते है। लेकिन म्यूजिक थेरेपी के सफल प्रयोग से आकाश एक बार फिर चर्चाओं में है।

Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में आज 19 कोरोना मरीजों की मौत, 1605 नए संक्रमितों की पुष्टि