अमेरिका में साल का तीसरा शटडाउन, 8 लाख सरकारी कर्मचारियों को क्रिसमस के बाद नए साल पर भी वेतन के लाले | US Govt warned shut down can be continued till new-year

अमेरिका में साल का तीसरा शटडाउन, 8 लाख सरकारी कर्मचारियों को क्रिसमस के बाद नए साल पर भी वेतन के लाले

अमेरिका में साल का तीसरा शटडाउन, 8 लाख सरकारी कर्मचारियों को क्रिसमस के बाद नए साल पर भी वेतन के लाले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : December 24, 2018/5:56 am IST

वाशिंगटन। अमेरिका में साल के तीसरे शटडाउन के हालात बन गए हैं। इससे करीब आठ लाख सरकारी कर्मचारियों को क्रिसमस के बाद नए साल का स्वागत भी बिना वेतन के ही करना पड़ सकता है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सीनेट के बीच अर्थव्यवस्था के शटडाउन के दूसरे दिन भी सुलह नहीं हो पाने से व्हाइट हाउस ने इस तरह के आसार जाहिए किए हैं।

व्हाइट हाउस के बजट डायरेक्टर माइक मुलवाने ने रविवार को कहा कि आंशिक सरकारी शटडाउन को नए साल और अगली कांग्रेस (अमेरिकी संसद) यानी 3 जनवरी तक बढ़ाया जा सकता है। मुलवाने ने अमेरिकी मीडिया से बात करते हुए कहा, यह पूरी तरह संभव है कि शटडाउन 28 दिसंबर या उसके बाद अगली कांग्रेस तक खिंच जाए। मुलवाने ने यह भी कहा, जब आप राष्ट्रपति का साथ देने से मनाही करते हैं तो वाशिंगटन ऐसा ही दिखता है।

गौरतलब है कि ट्रंप प्रशासन और विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी के बीच अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए 5 अरब डॉलर का फंड जारी करने पर सहमति नहीं बनने के कारण फंडिंग बिल पारित नहीं हो पाया। इसके बाद क्रिसमस अवकाश के कारण कांग्रेस स्थगित हो गई। इससे सरकार को आंशिक शटडाउन घोषित करना पड़ा। इसके चलते 4 लाख कर्मचारियों को घर बैठना पड़ा है, जबकि आवश्यक सेवाओं वाले करीब 4.20 लाख कर्मचारियों को बिना वेतन के ही काम करने को मजबूर होना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : हार का कारण तलाशने अमित शाह ने भेजी टीम, मंत्रिमंडल गठन के लिए कांग्रेस में बैठकों का दौर जारी 

क्रिसमस से पहले ये सब होने से लोगों में गुस्सा है। एक पूर्व बिजनेसमैन फिलिप गिब्स ने कहा, ‘मैं इसे पूरी तरह से हास्यास्पद मानता हूं। शटडाउन गैर जरूरी था।’ स्वास्थ्य कार्यकर्ता जेफरी ग्रीगन ने कहा, नेताओं को बच्चों की तरह एक्टिंग करनी बंद कर देनी चाहिए और उन्हें जिस लिया चुना गया है वो काम करना चाहिए।