ग्रामीणों ने आपसी समझबूझ से चुन लिए पंच-सरपंच, निर्विरोध हुआ चुनाव | Villagers chose Panch-sarpanch with mutual understanding Uncontested election

ग्रामीणों ने आपसी समझबूझ से चुन लिए पंच-सरपंच, निर्विरोध हुआ चुनाव

ग्रामीणों ने आपसी समझबूझ से चुन लिए पंच-सरपंच, निर्विरोध हुआ चुनाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : January 8, 2020/6:21 pm IST

बिलाईगढ़। एक ओर जहां इन दिनों अधिकांश पुरे छत्तीसगढ़ पर सत्ता हासिल करने साम -दाम-दण्ड-भेद सहित तमाम तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। वहीं इसी प्रदेश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन सब से दूर रहना चाहतें हैं । चुनाव में फिजूल खर्ची रोकने आपसी सदभाव और एकता बनाये रखते हुए गांव की विकास करने की सोच के साथ जनपद पंचायत बिलाईगढ़ में ग्राम पंचायत बालपुर के लोगों ने एक मिसाल कायम की है । यहां के ग्रामीणों ने सभी बीसों वार्ड में निर्विरोध पंच चुन लिया है।
यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में मौसम ने ली करवट, शीतलहर ने बढ़ाई कंपकंपी, कई स्थानों …

बुधवार को सरपंच चुनाव के 6 प्रत्याशियों में एक के लिए वोटिंग कर सरपंच पद पर विजयी प्रत्याशी को बाजे गाजे के साथ नामांकन भराया गया। बालपुर के ग्रामीणों ने कहा कि हमारा ग्राम पंचायत एक आदर्श ग्राम पंचायत के रूप के रूप में जाना जावेगा। आपसी चुनाव होने से जहां पैसो की बरबादी खत्म होगी वहीं भाईचारा भी पनपेगा। ग्रामीणों के मुताबिक जब चुनाव ग्रामीणों को ही करना है तो बेकार में पैसे खर्च करने की जरूरत ही नहीं है। यही सोचकर पंच और सरपंच के निर्विरोध चुनाव का फैसला लिया। इस चुनाव में विधायक चन्द्र देव राय ने प्रत्याशियों को समझाकर आर्दश ग्राम पंचायत की परिकल्पना करते हुए निर्विरोध चुनाव के लिए तैयार किया।

यह भी पढ़ें- अपने नेता के खिलाफ रेप के आरोपों की जांच करेगा बीजेपी का दल, डीजीपी…

बालपुर में सरपंच पद के लिए 6 प्रत्याशियों में वोटिंग कराया गया जिसमें प्रमोद कुमार लहरे चुनाव चिन्ह गिलास छाप को 517 वोट से विजयी घोषित कर अपना प्रत्याशी सरपंच पद के लिए नामांकन भरा । बालपुर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालपुर में मतदान केन्द्र बनाया गया। जिसमें पीले रंग का मतपत्र चुनाव चिन्ह सहित एवं नकली मतपत्र भी बनाया गया। एजेन्ट अपना स्टॉल लगाकर अपनी प्रत्याशियों का चुनाव चिन्ह पर्ची बांटी गई। कोटवार पुलिस की व्यावस्था की गई थी। जहां पर सभी मतदाता एक कतार में खड़े होकर अपने-अपने मताधिकार का उपयोग किया।