यहां मिनटों में पता चल जाता है गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की, नहीं खर्च करना पड़ता एक भी रुपए | Weird News Of Mountain In Jharkhand For Baby

यहां मिनटों में पता चल जाता है गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की, नहीं खर्च करना पड़ता एक भी रुपए

यहां मिनटों में पता चल जाता है गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की, नहीं खर्च करना पड़ता एक भी रुपए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : August 14, 2020/5:07 pm IST

रांची: देश में कनूनी तौर पर गर्भ मं पल रहे बच्चे का लिंग पता करना कानूनी अपराध माना जाता है और ऐसा किए जाने पर जेल हो सकती है। लेकिन झारखंड में एक ऐसी जगह है, जहां लोग मिनटों में पता कर लेते हैं कि गर्भ में पल रहा बच्चा लड़की है या लड़का? यहां गर्भ में पल रहे बच्चे का लिंग पता करने के लिए एक ऐसी प्राचनी पंरपरा निभाई जाती है, जिसे जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

Read More: राज्य वक्फ बोर्ड ने मैयत दफनाने के संबंध में जारी किया निर्देश, कोरोना से मौत होने पर भी लाश को दफनाने की अनुमति

दरअसल, यह अनोखी तकनीक झारखंड के लोहरदगा स्थित खुखरा गांव में अपनाया जाता है। यहां एक ऐसी पहाड़ी, जो गर्भ में पल रहे नवजात लड़का है या लड़की इस बारे में बता देती है। ग्रामीणों में मान्यता है कि एक भी रुपए खर्च किए बिना हम यह पता कर सकते हैं । यह रिवाज यहां चार सौ साल पहले नागवंशी राजाओं के शासन काल से चली आ रही है। लोगों के मुताबिक ये पर्वत बीते 400 सालों से लोगों को उनके भविष्य के बारे में जानकारी दे रहा है। इस पर्वत के प्रति लोगों की बहुत श्रद्धा है।

Read More: मेडिकल बुलेटिन: प्रदेश में आज 796 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, 16 मरीजों की मौत, 570 मरीज हुए स्वस्थ

लोगों की ऐसी मान्यता है कि यहां एक ऐसा पहाड़ है, जिसमें चांद की आ​कृति बनी हुई है। गर्भवती महिला एक निश्चित दूरी से पत्थर को इस पहाड़ी पर बने चांद की ओर मारती है। अगर पत्थर चंद्रमा के आकार के ठीक बीच में जाकर लगा तो यह समझा जाता है कि गर्भ में लड़का है और अगर वह पत्थर चंद्रमा के बाहर लगे तो माना जाता है कि गर्भ में पल रही नवजात लड़की है।

Read More: 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति कोविंद बोले- अशांति पैदा करने वालों को माकूल जवाब देंगे

 
Flowers