Irrfan ने अपने नाम में क्यों लगाया था एक्स्ट्रा R, देखिए 'साहबज़ादे' की लाइफ के अनदेखे पहलू | Why did Irrfan use Extra R in his name See the unseen aspects of 'Sahabzade' life

Irrfan ने अपने नाम में क्यों लगाया था एक्स्ट्रा R, देखिए ‘साहबज़ादे’ की लाइफ के अनदेखे पहलू

Irrfan ने अपने नाम में क्यों लगाया था एक्स्ट्रा R, देखिए 'साहबज़ादे' की लाइफ के अनदेखे पहलू

:   Modified Date:  December 4, 2022 / 12:58 AM IST, Published Date : December 4, 2022/12:58 am IST

मुंबई। बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का 54 साल की उम्र में निधन हो गया। मुंबई के कोक‍िलाबेन अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर डायरेक्टर शूजीत सरकार ने दी है। इरफान खान लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। उनके निधन की खबर मिलते ही फिल्म जगत में शोक की लहर दौड़ गई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन सहित तमाम कलाकारों ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है।

एक्टिंग की दुनिया के सरताज इरफान खान ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक किरदार अदा किए । गंभीर रोल हो या कॉमेडी, इरफान ने हर रोल बखूबी निभाया. इरफान ने वर्ल्ड सिनेमा में जबरदस्त योगदान दिया था।

ये भी पढ़ें – अलविदा इरफान: अमिताभ बच्चन ने कहा- हमें जल्द ही छोड़ दिया..

बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है। उनका जन्म एक पठान मुस्लिम ​परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जागीरदार खान था। इरफान एक रॉयल फैमिली से आते थे। रॉयल फैमिली की परंपरा के मुताबिक ही उनका नाम साहबजादे इरफान अली खान था, इरफान को अपना इतना लंबा नाम पसंद नहीं था। इस वजह से उन्होंने अपने नाम में बदलाव किया। उन्होंने साहबजादे को हटा दिया और इरफान की स्पेलिंग में एक्स्ट्रा R(आर) जोड़ दिया। जिसके बाद उनके नाम की स्पेलिंग Irrfan हो गई। इरफान को अपने नाम में एक्स्ट्रा R की ध्वनि बहुत पसंद थी, इसकान्यूमेरोलॉजी से कोई कनेक्शन नहीं था।

ये भी पढ़ें – इरफान खान की तबीयत बिगड़ी, कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती

80 के दशक में आए धारावाहिक चंद्रकांता से भी इरफान काफी चर्चा में आए। उन्होंने इरफान ने पीकू, लाइफ ऑफ पाई, द नेमसेक, स्लमडॉग मिलेनियर, पान सिंह तोमर, हासिल, लाइफ इन अ मेट्रो, तलवार, मकबूल, ये साली जिंदगी, हैदर जैसी कई चर्चित फिल्मों में काम किया है। इरफान ने अपनी क्लासमेट सुतापा सिकंदर से 23 फरवरी 1995 में में शादी रचाई थी।

ये भी पढ़ें – अलविदा: एक झूठ के चलते इरफान बन गए एक्टर, पैसों की तंगी के बाद भी न…

बहुमुखी प्रतिभा के धनी इरफान लीक से हटकर चलने वाले लोगों में से हैं। शायद यही कारण है कि वे पठान परिवार से ताल्लुक रखने के बावजूद शुद्ध शाकाहारी हैं। इरफान ने पठान मुस्लिम परिवार में जन्म होने के बाद भी कभी मीट या मांस नहीं खाया था और वे बचपन से ही शाकाहारी थे। यही कारण है कि उनके पिता इरफान को मजाक में कहा करते थे कि ये तो पठान परिवार में एक ब्राह्मण पैदा हो गया है।