कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा ? अर्जित अवकाश 300 दिन तक, PF के नियमों में भी बदलाव | Will employees get a big gift? Earned leave up to 300 days, change in PF rules also

कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा ? अर्जित अवकाश 300 दिन तक, PF के नियमों में भी बदलाव

कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा ? अर्जित अवकाश 300 दिन तक, PF के नियमों में भी बदलाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : January 20, 2021/1:34 pm IST

नई दिल्ली। आज नए श्रम कानूनों को लेकर श्रम मंत्रालय, उद्योग प्रतिनिधि और लेबर यूनियन से जुड़े लोगों की बैठक होने जा रही है। बैठक में केंद्र सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस बैठक में आखिरी दौर की बातचीत होगी। बैठक में लेबर यूनियनों द्वारा उठाई गई पीएफ और अर्जित अवकाश की सीमा बढ़ाने की मांग पर फैसला किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः ओला ने इलेक्ट्रिक वाहन के विनिर्माण संयंत्र के लिये सीमेंस के साथ की साझेदारी

इधर भारतीय मजदूर संघ ने सरकार से मांग की है कि कर्मचारी राज्य बीमा योजना के समरूप ईपीएफ के तहत मानदंड 15 हजार मासिक वेतन से बढ़ाकर 21 हजार रुपए किया जाए। यूनियन के लोग चाहते हैं कि अर्जित अवकाश की सीमा 240 से बढ़ाकर 300 दिन किया जाए। साथ ही सरकार से भवन और अन्य निर्माण श्रमिकों, बीड़ी श्रमिकों, पत्रकारों, श्रव्य दृश्य श्रमिकों और फिल्म क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के लिए अलग नियम बनाने की भी मांग की है।

ये भी पढ़ेंः दिसंबर में कृषि, ग्रामीण मजदूरों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति घटी

गौरतलब है कि श्रम सुधारों से जुड़े नए कानून सितंबर 2020 में पास हुए थे। अब सरकार इस कोशिश में है कि इन्हें इस साल वित्तवर्ष में लागू कर दिया जाए। केंद्र सरकार ने इसके लिए सभी हितधारकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर एक बैठक की थी। तब कई लेबर यूनियनों ने बैठक का बहिष्कार कर दिया था। ऐसे में 20 जनवरी को होने वाली बैठक आमने-सामने हो सकती है। मामले से जुड़े अधिकारी के अनुसार ये कानूनों पर अंतिम चर्चा होगी।

 
Flowers