भारत-अमेरिका मिलकर बनाएंगे ड्रोन, विशेष अभियानों में मिलेगी मदद | With the establishment of a nuclear plant, now Drone will also make India-US

भारत-अमेरिका मिलकर बनाएंगे ड्रोन, विशेष अभियानों में मिलेगी मदद

भारत-अमेरिका मिलकर बनाएंगे ड्रोन, विशेष अभियानों में मिलेगी मदद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 16, 2019/11:34 am IST

नई दिल्ली। भारत में 6 परमाणु संयत्र लगाने के साथ अमेरिका ने एक और बड़ा करार किया है। दोनों देश रक्षा सहयोग के लिए विमान रखरखाव के साथ मानवरहित हवाई यान (ड्रोन) बनाएंगे। इसके लिए दोनों देशों के बीच चर्चा हुई है। अमेरिका में हुई एक बैठक में भारतीय रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव अजय कुमार ने भी हिस्सा लिया।

पढ़ें-अमेरिकी एक्टिविस्ट का दावा, बालाकोट में मारे गए थे दो सौ आतंकी, लाश…

दोनों देश यूएवी बनाने के प्रोजेक्ट पर संयुक्त रूप से काम करेंगे। भारत के रक्षा सचिव अजय कुमार के मुताबिक टीम विशेष उत्पादों को तय तारीख में बनाने को लेकर काम कर रही है। चर्चा अमेरिका और भारतीय उद्योग को एक साथ काम करने और अगली पीढ़ी की तकनीकों को विकसित करने पर केंद्रित रहा।

पढ़ें-न्यूजीलैंड हमला, ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी का आरोप-‘पश्चिमी देश बढ़ा रहे …

दोनों देशों की कोशिश यही है की युद्ध लड़ने वालों को किफायती दामों में हथियारों में अतिरिक्त सुविधाएं मुहैया कराई जाए। इस मिशन में तीन बातों पर अहम फोकस है, जिनमें मानवता को सहयोग। आपदा में राहत, क्रॉस बॉर्डर ऑपरेशन और गुफाओं, सुरंगों के निरीक्षण में मदद करना। यह चर्चाएं मुख्य रूप से अमेरिकी वायु सेना अनुसंधान प्रयोगशाला और भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के बीच हैं।

 
Flowers