दूसरे राज्यों से लौटने वाले श्रमिकों को गांव के बाहर किया जाएगा क्वारंटाइन, स्वास्थ्य सचिव ने पंचायत विभाग को लिखा पत्र | Workers returning from other states will be quarantined outside the village

दूसरे राज्यों से लौटने वाले श्रमिकों को गांव के बाहर किया जाएगा क्वारंटाइन, स्वास्थ्य सचिव ने पंचायत विभाग को लिखा पत्र

दूसरे राज्यों से लौटने वाले श्रमिकों को गांव के बाहर किया जाएगा क्वारंटाइन, स्वास्थ्य सचिव ने पंचायत विभाग को लिखा पत्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : May 5, 2020/3:43 pm IST

रायपुर: प्रवासी श्रमिकों की छत्तीसगढ़ वापसी की तैयारियों के बीच स्वास्थ्य विभाग भी उन्हें क्वारेंटाइन में रखने की व्यवस्था में जुट गया है। विभाग ने इसके लिए विस्तृत दिशा-निर्देशिका तैयार कर जरूरी व्यवस्था और संसाधन के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखा है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने पंचायत विभाग के प्रमुख सचिव को जिला पंचायतों को निर्देशित करने कहा है।

Read More: जबलपुर में फिर मिले 2 कोरोना पॉजिटिव, 3 मरीज स्वस्थ होकर हुए डिस्चार्ज

स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को लिखे पत्र में कहा है कि प्रदेश से दूसरे राज्यों में रोजगार की तलाश में गए लोगों के वापस अपने जिलों में आने की संभावना है। ऐसे सभी व्यक्तियों को क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जाना है। क्वारेंटाइन सेंटर ग्राम पंचायतों में गांव के बाहर बनाया जाना है।

Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में आज नहीं मिला एक भी कोरोना मरीज

स्वास्थ्य विभाग ने गांवों में बनाए जाने वाले क्वारेंटाइन सेंटर्स में प्रवासी मजदूरों की जांच, आवास, भोजन, स्नान, शौचालय, साफ-सफाई, बेरीकेटिंग और खाना-पीना देने के लिए उपयोग किए गए डिस्पोजेबल्स के निपटान के लिए विस्तृत दिशा-निर्देशिका पंचायत विभाग को भेजा है। साथ ही क्वारेंटाइन सेंटर के संचालन और स्थानीय सर्विलांस के लिए मानव संसाधन की व्यवस्था के लिए भी कहा है।

Read More: मौसम ने ली करवट, पेंड्रा में बारिश के साथ हुई बर्फबारी, कई घरों के छप्पर और टीन में हुए छेद

 
Flowers