Buddha Purnima 2024: गौतम बुद्ध के इन उपदेशों को अपनाने से जीवन हो जाएगा सरल, हर समस्या का मिलेगा समाधान |Buddha Purnima 2024

Buddha Purnima 2024: गौतम बुद्ध के इन उपदेशों को अपनाने से जीवन हो जाएगा सरल, हर समस्या का मिलेगा समाधान

Buddha Purnima 2024: गौतम बुद्ध के इन उपदेशों को अपनाने से जीवन हो जाएगा सरल, हर समस्या का मिलेगा समाधान

Edited By :   Modified Date:  May 22, 2024 / 02:57 PM IST, Published Date : May 22, 2024/2:57 pm IST

Buddha Purnima 2024: हिंदू धर्म में हर दिन, तिथि, तीज-त्योहारों का खास महत्व होता है। ऐसे में बात करें बुद्ध पूर्णिमा की तो बौद्ध धर्म के साथ-साथ हिंदू धर्म में भी बुद्धि पूर्णिमा का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसे में इस बार बुद्धि पूर्णिमा 23 मई 2024, दिन गुरुवार के दिन मनाई जाएगी।

Read more: इन राशियों पर सुख-सुविधाओं के दाता शुक्र बरसाएंगे विशेष कृपा, कार्यक्षेत्र में मिलेगी सफलता, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

बता दें कि गौतम बुद्ध का जन्म वैशाख मास की पूर्णिमा तिथि को हुआ था, तब से लेकर हर साल वैशाख पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से मनाया जाता है। राजकुमार के रूप में जन्मे गौतम बुद्ध ने सत्य के लिए राजपाट और घर को छोड़ दिया था और सत्य की प्राप्ति होने के बाद उन्होंने अपने ज्ञान का उपदेश दिया। अगर आप भी अपना जीवन सरल बनाना चाहते हैं तो आपको बुद्ध पूर्णिमा के खास अवसर पर गौतम बुद्ध के अनमोल वचन और विचारों को जरूर जानना चाहिए।

गौतम बुद्ध के उपदेश (Gautam Buddha ke Updesh)

हमेशा वर्तमान को जिओ

गौतम बुद्ध का कहना था की इंसान को हमेशा वर्तमान में जीने और वर्तमान को अच्छा बनाने की कोशिश करनी चाहिए। भविष्य में क्या होगा या भूतकाल में क्या हो चुका। इस बारे चिंता नहीं करनी चाहिए।

मन को रखें शुद्ध

गौतम बुद्ध का उपदेश है कि सारे गलत काम मन में ही जन्म लेते हैं। ऐसे में मन को शुद्ध करना, मन को परिवर्तित करना सारे गलत कामों को जन्म देना बंद कर देगा।

मन में किसी के प्रति न रखें मोह

मनुष्य को जितना ज्यादा सांसारिक चीजों के प्रति मोह होगा उतना ज्यादा दुख होगा। इसलिए संसारिक वस्तु से लेकर मनुष्य, जानवर, पक्षी के प्रति मोह का भाव ना रहे, बल्कि दया का भाव रहे।

Read more: राजा की तरह जीवन बिताने हो जाएं तैयार… 30 साल बाद एक साथ बनने जा रहे ये दो बड़े राजयोग, इन राशियों की पलटेगी किस्मत

क्रोध करने से बचें

इंसान को क्रोध करने से बचना चाहिए क्योंकि क्रोध करने के लिए सजा नहीं मिलती बल्कि क्रोध करने की वजह से सजा मिलती है।

बुरा बोलने से पहले सोंचे

बुद्ध उपदेश देते हैं कि बुराई को बुराई से खत्म नहीं किया जा सकता है बल्कि ये और बढ़ जाती है। घृणा, नफरत, दुश्मनी को खत्म करने के लिए प्रेम की ही जरूरत पड़ेगी। इसलिए किसी के बुरा बोलने पर भी उससे प्रेम भाव रखें।

शरीर को स्वस्थ रखना जरूरी

शरीर को स्वस्थ रखने से ही मानसिक विकारों से दूर किया सकता है। अगर शरीर निरोगी रहेगा तो मन भी स्वस्थ रहता है।

कम शब्द बोलें

आपको द्वारा बोले गए बहुत सारे शब्द क्लेश और घृणा फैला सकते हैं। इसलिए जरूर के हिसाब से ही शब्दों का प्रयोग करें और एक शब्द बोलें जो शांति लाने का काम करे।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो